सुशांत सुसाइड केस / सुशांत के गले में फंदे की गुत्थी कुर्ते और बेल्ट में उलझी, जवाब तलाश रही है सीबीआई

AajTak : Aug 24, 2020, 04:51 PM
Mumbai: सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच कर रही है। ऐसे में पता लगाया जा रहा है कि सुशांत की मौत आखिर कैसे हुई थी। खबर के मुताबिक उन्होंने सुसाइड किया था। हालांकि कुछ और बातों पर भी शक जताया जा रहा है। अब सुशांत के कमरे की तस्वीर सामने आ गई है। ये तस्वीर सुशांत की मौत के बस कुछ देर बाद की है। इस तस्वीर में दो खास चीजे हैं। एक- पंखे से लटकता कटा हुआ हरे रंग का कुर्ता और दूसरी- एक बाथरोब बेल्ट। इस बेल्ट को लेकर बहुत सारे शक और सवाल उठ रहे हैं। इस एक बेल्ट की वजह से सुशांत की मौत खुदकुशी से कत्ल में भी तब्दील हो जाती है। पर ऐसा क्यों?

बेल्ट या कुर्ता, किससे लगाई थी सुशांत ने फांसी?

दरअसल शुरू से ये शक जताया जा रहा है कि सुशांत ने रंग के कुर्ते से नहीं सुसाइड नहीं किया, बल्कि एक बाथरोब की बेल्ट से उनका गला घोंट कर कत्ल किया गया है। वरना बाथरूम की बजाय ये बेल्ट बेडरूम में क्या कर रहा है?

अब सवाल है कि ये कैसे साबित होगा कि सुशांत की मौत कुर्ते से हुई या फिर बेल्ट से। तो इसका जवाब फॉरेंसिक जांच में आसानी से मिल सकता है। अमूमन जब किसी के गले में कोई फंदा कसा जाता है, चाहे वो फंदा किसी भी चीज का हो, यानी कुर्ते का या बेल्ट का, तो उस फंदे का मार्क गले पर आ जाता है। और गले का निशान उस फंदे से जा चिपकता है। 

यानी अगर सुशांत की मौत कुर्ते के फंदे से हुई है, तो ना सिर्फ सुशांत के गले पर इस कुर्ते का फाइबर चिपकेगा, बल्कि उस कुर्ते पर सुशांत के गले का निशान चला जाएगा। ठीक इसी तरह इस बेल्ट के साथ भी है। अगर सुशांत की मौत बेल्ट से हुई है, तो इस बेल्ट पर भी निशान आएंगे और सुशांत के गले पर भी। 


क्या मुंबई पुलिस ने करवाई थी बेल्ट और कुर्ते की जांच?

अब सवाल ये है कि क्या मुंबई पुलिस ने कुर्ते और बेल्ट दोनों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा था? मुंबई पुलिस का कहना है कि फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट में बेल्ट पर नहीं बल्कि कुर्ते पर सुशांत के गले के निशान मिले हैं और सुशांत के गले पर इसी कुर्ते के फाइबर मिले हैं। यानी मुंबई पुलिस के हिसाब से मौत इस कुर्ते से फंदे से ही हुई है।

तो अगर फंदा कुर्ते से ही कसा गया, तो ये बेल्ट क्यों है सुशांत के कमरे में? तो मुंबई पुलिस की दलील है कि शायद सुशांत ने पहले बाथरोब बेल्ट से खुदकुशी करने की कोशिश की, लेकिन जब ये नहीं हो पाया तो उसने कुर्ते का इस्तेमाल किया। अब सच क्या है, ये कहना मुश्किल है। लेकिन ये कुर्ते का फंदा खुद सुशांत ने अपने गले में डाला या किसी और ने, इसका जवाब अब सीबीआई देगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER