दुनिया / पेलोसी की ताइवान यात्रा पर फिर भड़का चीन, अमेरिका को Warning देते हुए कही बड़ी बात

Zoom News : Aug 02, 2022, 03:23 PM
China Taiwan Conflict Latest News: अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर चीन ने मंगलवार को एक बार फिर अमेरिका को चेतावनी दी है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Hua Chunying ने कहा कि अगर नैंसी पेलोसी ताइवान का दौरा करती हैं तो चीन कड़े कदम उठाने के लिए मजबूर होगा. Hua ने कहा कि चीन पेलोसी के यात्रा कार्यक्रम को बारीकी से देख रहा है. उन्होंने वाशिंगटन को आगाह किया.

चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि चीनी का रुख साफ है. हमने अमेरिका को कड़ा विरोध भेजा है. हम पेलोसी के कार्यक्रम को बारीकी से देख रहे हैं. अगर अमेरिका गलत रास्ते पर जारी रहता है तो हम अपनी संप्रभुता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को मजबूर होंगे. 

चीन और अमेरिका ने विभिन्न चैनलों के माध्यम से घनिष्ठ संपर्क बनाए रखा है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमने बार-बार स्पीकर पेलोसी की ताइवान की संभावित यात्रा का कड़ा विरोध किया है और यह एक संवेदनशील मुद्दा है और यह कितना खतरनाक हो सकता है.बता दें कि चीन ताइवान पर अपना दावा करता है. 

ताइवान की मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि पेलोसी मलेशिया की यात्रा करने के बाद ताइपे पहुंचेंगी और रात वहीं बिताएंगी. पेलोसी ने ताइवान यात्रा संबंधी अटकलों के बीच अपने दक्षिण एशिया दौरे की शुरुआत सोमवार को की. 

हालांकि, पेलोसी की ताइवान यात्रा के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन ताइवान में स्थानीय मीडिया ने बताया कि पेलोसी मंगलवार की रात राजधानी ताइपे पहुंचेंगी.  ताइवान के ‘द यूनाइटेड डेली न्यूज’, ‘लिबर्टी टाइम्स’ और ‘चाइना टाइम्स ’ तीन सबसे बड़े राष्ट्रीय समाचार पत्रों ने अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि वह मलेशिया का दौरा करने के बाद मंगलवार की रात ताइपे पहुंचेंगी. पेलोसी ने सोमवार को तड़के सिंगापुर पहुंचकर वहां के नेताओं से मुलाकात की.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER