दुनिया / दलाई लामा को लेकर ताइवान ने उठाया ऐसा ये कदम, चीन को मिर्ची लगना तय

AajTak : Jul 14, 2020, 07:22 AM
चीन और ताइवान में इन दिनों तनाव काफी बढ़ गया है और चीन कई बार ताइवान को युद्ध की धमकी भी दे चुका है। दोनों देशों में जारी इस तनातनी के बीच ताइवान की सरकार ने चीन की दुखती रग पर हाथ रख दिया है।

दरअसल ताइवान सरकार ने निर्वासित तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को लेकर कहा है कि अगर वे ताइवान आना चाहते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे। ताइवान सरकार के इस बयान से चीन को मिर्ची लगना तय माना जा रहा है।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दलाई लामा के किसी भी यात्रा के अनुरोध पर तय नियमों के तहत फैसला लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जोआने ओयू ने कहा कि बौद्ध शिक्षाओं के प्रचार के लिए हमारा देश फिर से तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा का स्वागत करने के लिए तैयार है। बता दें कि 2009 में अंतिम बार दलाई लामा ने ताइवान की यात्रा की थी।

बता दें कि बीते 6 जुलाई को अपने जन्मदिन के मौके पर दलाई लामा ने ताइवान में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने समर्थकों से बात की थी।


चीन दलाई लामा को अलगावादी नेता मानता है और उनके ताइवान दौरे का विरोध कर सकता है। चीन ताइवान को अपने भूभाग का हिस्सा मानता है जबकि ताइवान खुद को एक लोकतांत्रिक और स्वतंत्र देश घोषित कर चुका है।

बीते दिनों तनातनी बढ़ने के बाद चीनी एयरफोर्स के फाइटर जेट कई बार ताइवान की सीमा में घुस गए थे जिसके बाद ताइवान ने चीन को चेतावनी दी थी। 10 दिनों में 5 बार चीनी एयरफोर्स ने ताइवान की वायु सीमा का उल्लंघन किया था।

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के शपथ ग्रहण में जब बीजेपी के दो सांसद मीनाक्षी लेखी और राहुल कस्वान वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए शामिल हुए तो चीन ने इस पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि ताइवान की आजादी के लिए अलगाववादियों का समर्थन करने वालों को चीन के राष्ट्रीय एकीकरण की मूल भावना का सम्मान करना चाहिए।

चीन और भारत के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के दौरान सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही थी, जिसमें दिखाया गया था कि भारत के भगवान राम चीन के ड्रैगन को मारने के लिए धनुष तीर उठा चुके हैं।

इस तस्वीर को हॉन्गकॉन्ग की सोशल मीडिया साइट LIHKG ने शेयर किया था। उसके बाद होसाईली नाम के ट्विटर हैंडल ने। इसके बाद से ये तस्वीर ट्विटर पर तेजी से वायरल हो गई और लोगों ने चीन पर निशाना साधना शुरू कर दिया था। इस तस्वीर को ताइवान की एक वेबसाइट ने भी अपनी स्टोरी के जरिए शेयर किया था, जिसमें भगवान राम ड्रैगन का खात्मा कर रहे थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER