लाइफस्टाइल / नया रिश्ता शुरू करने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

ABP News : Dec 25, 2019, 05:09 PM
लाइफस्टाइल डेस्क | कोई भी रिश्ता रातोंरात संपूर्ण नहीं होता है। यह धैर्य, साहस और प्यार से धीरे-धीरे बनता है। यदि आप अभी एक रिश्ते की शुरूआत करने जा रहे हैं रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए।

किसी भी नए रिश्ते को शुरू करने से पहले खुद को डिटॉक्स करना बेहतर होता है। आपको अपने पिछले रिश्ते में जो हुआ है उसके बारे में कड़वी सोच, नेगेटिव विचारों से छुटकारा पाने के लिए अपनी भावनाओं को डिटॉक्स करने की आवश्यकता है क्योंकि यदि आप अभी भी अतीत में फंसे हैं तो यह आपके नए साथी के लिए अनुचित नहीं है। किसी भी तरह के भावनात्मक या मानसिक आघात को अतीत में छोड़ना होगा।

अपने साथी के दोस्तों से मिलना या उसे अपने दोस्तों से मिलवाना बहुत जरूरी है। एक-दूसरे के दोस्तों को जानना दोनों दुनिया को मिलाने का एक शानदार तरीका है और इस तरह उन लोगों के साथ एक मजबूत सामाजिक संबंध बनाते हैं जो आप और आपके साथी को बेहतर बनाते हैं। शोधों से पता चला है कि जोड़ों के लिए अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आम दोस्त होना एक शानदार तरीका है।

सभी को एक साथी और रिश्ते से कुछ उम्मीदें हैं और ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन गलत उम्मीदें रखना रिश्ता खत्म होने का कारण हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता काम करे तो आपको अवास्तविक अपेक्षाएं न रखकर अपने रिश्ते की नींव पर काम करना होगा।

अगर आप लगातार अपने पूर्व प्रेमी की बात अपने वर्तमान साथी के करते रहते हैं, तो यह आपके रिश्ते के लिए खबरा हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता लंबे समय तक चले तो अपने पूर्व प्रेमी से ना मिलें। अपने वर्तमान साथी के साथ अपने पूर्व प्रेमी की तुलना करना दोनों के लिए निराशाजनक हो सकता है।

आप साथी को अपनी आदतों के बारे में जरूर बताएं। जैसे, जब आप गुस्से में होते हैं तो बहुत आक्रामक होते हैं, तो अपने साथी को इसके बारे में बताएं। अपनी पसंद-नापसंद बताएं। आपको म्यूजिक, फूड और ट्रैवल में क्या पसंद है और क्या नहीं। इससे आप साथी को बेहतर जान पाएंगे और आपका रिश्ता मजबूत होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER