अमेरिका / तालिबान बदला नहीं है लेकिन वह 'अस्तित्व के संकट' से गुज़र रहा है: जो बाइडन

Zoom News : Aug 20, 2021, 07:55 AM
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) का कहना है कि तालिबान नहीं बदला है, लेकिन अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लेने के बाद वे इस बात को लेकर अस्तित्व के संकट (Existence Crisis) से गुजर रहे हैं कि क्या वे वैश्विक मंच पर वैधता चाहते हैं.

'अल-कायदा है तालिबान से भी ज्यादा घातक'

बाइडन ने एबीसी न्यूज के 'गुड मॉर्निंग अमेरिका' पर एक इंटरव्यू में कहा कि वे इस संबंध में निश्चित नहीं हैं कि तालिबान अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय द्वारा एक वैध सरकार के रूप में मान्यता प्राप्त करना चाहता है. बाइडन ने यह भी कहा कि दुनिया के अन्य हिस्सों में अल-कायदा और उनके सहयोगी संगठनों से अफगानिस्तान की अपेक्षा अधिक खतरा है. उन्होंने कहा कि सीरिया या पूर्वी अफ्रीका में अल-कायदा से संबद्ध समूहों से उभरती समस्याओं को नजरअंदाज करना तर्कसंगत नहीं है. ऐसे स्थानों पर अमेरिका के लिए काफी बड़ा खतरा है.

मानवाधिकारों को किया नजरअंदाज

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का बचाव करते हुए बाइडन ने कहा, हमें इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि कहां सबसे बड़ा खतरा है. बाइडन ने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के साथ व्यवहार के बारे में जताई जा रही चिंता को भी तवज्जो नहीं दी और दलील दी कि सैन्य बल के माध्यम से दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने की कोशिश तर्कसंगत नहीं है. इसके बदले, मानवाधिकारों का हनन करने वालों पर व्यवहार बदलने के लिए राजनयिक और अंतरराष्ट्रीय दबाव दिया जाना चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER