अफगानिस्तान / तालिबान समर्थकों ने यूएस, यूके के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद निकाला उनका 'जनाज़ा'

Zoom News : Sep 01, 2021, 02:00 PM
Taliban Hold Mock Funerals: अफगानिस्तान से अमेरिका के आखिरी विमान ने जब उड़ान भरी, तब तालिबान के नेता और लड़ाके तुरंत काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) की तरफ भागे. इन्होंने हवा में फायरिंग कर इसका जश्न मनाया और अपनी जीत बताया. अब सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं, जिनमें तालिबान पश्चिमी देशों का मजाक उड़ाते दिख रहा है. उसके लड़ाकों ने अमेरिका और अन्य नाटो देशों के झंडों से लिपटे नकली ताबूत उठाकर सड़कों पर नकली जनाजा निकाला. जिसे लेकर लोग काफी गुस्सा जाहिर कर रहे हैं.

वहीं दूसरी तरफ इतना बड़ा मजाक बनाने के बावजूद बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान को आर्थिक मदद देने पर विचार कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने स्थानीय चैनल से बात करते हुए कहा कि अमेरिका अफगान लोगों को स्वास्थ्य, भोजन और अन्य प्रकार की मानवीय सहायता भेजना जारी रखना चाहता है (US Help to Taliban). उन्होंने यह भी कहा कि आर्थिक और विकासात्मक सहायता सहित नकद सहायता देना इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या तालिबान अफगानिस्तान में अब भी अमेरिकियों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने सहित ‘अपनी बाकी प्रतिबद्धताओं का पालन करता है’.

सीधे तालिबान को मदद देने से इनकार

सुलिवान ने कहा, ‘अब ये उनपर (तालिबान) निर्भर करता है और हम इंतजार करेंगे और देखेंगे कि वो क्या करते हैं. तभी हम किसी तरह की मदद के बारे में प्रतिक्रिया देंगे.’ हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि जो भी सहायता दी जाएगी, वह ‘अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों’ के माध्यम से होगी और सीधे तालिबान को नहीं दी जाएगी. बेशक अमेरिका का कहना है कि तालिबान को सीधे मदद नहीं दी जाएगी लेकिन अब अफगानिस्तान (Afghanistan Taliban Government) की सरकार और बैंकिंग प्रणाली उसके पूर्ण नियंत्रण में है. ऐसा ऐलान करने के बाद से सुलिवान की काफी आलोचना भी हो रही है.

अमेरिका के 13 सैनिकों की हुई थी मौत

तालिबानी लड़ाके खोस्त शहर में मंगलवार को सड़कों पर नकली ताबूत लेकर घूमते दिखे. इनपर अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और नाटो के अन्य देशों के झंडे लिपटे हुए थे. अमेरिका के यहां से पूरी तरह बाहर निकलने के कुछ घंटों बाद ये घटना हुई है. दरअसल बीते गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला (Terror Attack) हुआ था, जिसमें 169 अफगानों के अलावा अमेरिका के 13 सैनिकों की मौत भी हुई थी. अब तालिबान ने इन्हीं 13 सैनिकों की मौत का मजाक उड़ाया है. प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने काबुल एयरपोर्ट पर कहा कि उनका संगठन पश्चिमी देशों से जीत गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER