IND vs AUS / बेंगलुरु में टीम इंडिया का विस्फोट, भारत ने ऑस्ट्रेलिया से छठी सीरीज जीती

Dainik Bhaskar : Jan 19, 2020, 09:23 PM
खेल डेस्क | भारत ने रविवार को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे 7 विकेट से जीत लिया। तीन वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उसकी छठी सीरीज जीत है। भारत ने पिछले साल मिली हार का बदला भी ले लिया। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में पांच वनडे की सीरीज 3-2 से जीती थी। बेंगलुरु वनडे में रोहित शर्मा ने शतक लगाया। कोहली ने 89 रन की पारी खेली। उन्होंने कप्तान के तौर पर सबसे तेज 5000 रन पूरे किए। वहीं, रोहित ने वनडे में अपने 9 हजार रन पूरे कर लिए।

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 286 रन बनाए। उसके लिए स्टीव स्मिथ ने 131 और मार्नश लबुशाने ने 54 रन की पारी खेली। भारत ने 47.3 ओवर में 3 विकेट पर 289 रन बना लिए। रोहित शर्मा ने 119, विराट कोहली ने 89 और श्रेयस अय्यर ने 44 रन की पारी खेली।

कोहली ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

कोहली ने कप्तान के तौर पर 82वीं पारी में 5000 रन पूरे किए। इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी (127 पारी) को पीछे छोड़ा। कोहली ने करियर का 57वां अर्धशतक लगाया। रोहित सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं। कोहली ने 194 पारियों में ऐसा किया था। वहीं, रोहित ने 217 पारी लिए।

रोहित सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने

रोहित-कोहली ने 18वीं बार शतकीय साझेदारी की

रोहित ने करियर का 29 शतक लगाया। उन्होंने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की। दोनों ने 18वीं बार शतकीय साझेदारी की। वे शतकीय साझेदारी के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। उनसे ज्यादा सचिन और सौरव गांगुली (26 बार) और श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा (20 बार) हैं। रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 9 और कोहली ने 8 शतक लगाए हैं।

धवन चोटिल, उनकी जगह राहुल ने ओपनिंग की

लोकेश राहुल 19 रन बनाकर आउट हो गए। एश्टन एगर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया। शिखर धवन चोट के कारण ओपनिंग करने नहीं उतरे। राहुल-रोहित ने पहले विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। राहुल पहले मैच में तीसरे और दूसरे मैच में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे।

स्मिथ के वनडे में 4000 रन पूरे

स्मिथ ने करियर का 9वां शतक लगाया। उन्होंने वनडे में 3 साल बाद शतकीय पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने वनडे में अपने 4000 रन भी पूरे किए। स्मिथ ने पिछला शतक 19 जनवरी 2017 को पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था। तब वे 108 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

लबुशाने ने स्मिथ के साथ शतकीय साझेदारी की

एलेक्स कैरी 35 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। मार्नश लबुशाने 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जडेजा की गेंद पर कोहली ने उनका कैच लिया। लबुशाने ने करियर का पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने आउट होने से पहले तीसरे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 127 रन की साझेदारी की। उन्होंने 64 गेंद की पारी में 5 चौके लगाए।

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर सस्ते में आउट

इससे पहले डेविड वॉर्नर 3 रन बनाकर ही आउट हो गए। मोहम्मद शमी ने उन्हें लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। एरॉन फिंच 19 रन बनाकर रनआउट हुए। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पांचवें नंबर पर गेंदबाज मिशेल स्टार्क को बल्लेबाजी के लिए भेजा, लेकिन खाता खोले बगैर आउट हो गए। उन्हें जडेजा ने पवेलियन भेजा। एश्टन टर्नर (4) को नवदीप सैनी ने राहुल के हाथों कैच कराया। पैट कमिंस (0) और एडम जम्पा (1) को शमी ने बोल्ड किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER