Champions Trophy 2025 / पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया! इस देश में हो सकते हैं भारत के मुकाबले

Vikrant Shekhawat : Jul 11, 2024, 12:34 PM
Champions Trophy 2025: अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर बड़ा और अहम अपडेट सामने आ रहा है। इससे पाकिस्तान क्रिकेट और पीसीबी को झटका लग सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एक तरफ तो चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी में जुटा है, वहीं अब पता चला है कि भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी के अपने मुकाबले खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। भारत के मैचों के लिए दो जगह चुनी गई हैं। हालांकि अभी इस पर मोहर लगना बाकी है। आईसीसी इसको लेकर आखिरी फैसला लेगा, जिसका इंतजार किया जाना चाहिए। 

पाकिस्तान को मिली है इस बार चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी 

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। पीसीबी ने इसके लिए एक ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनाकर आईसीसी को सौंप दिया है। इसके बाद आईसीसी की ओर से सभी शामिल होने वाले देशों के क्रिकेट बोर्ड इस पर राय ले रहा है। पीसीबी के अनुसार भारत के सभी मैच लाहौर में कराए जाएंगे। पाकिस्तान ने पूरे टूर्नामेंट के लिए तीन वेन्यू चुने हैं। इसमें लाहौर के अलावा रावलपिंडी और कराची का नाम भी शामिल है। पीसीबी का कहना है कि अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचती है तो उसके मैच भी लाहौर में ही कराए जा सकते हैं। हालांकि अभी तक ना तो आधिकारिक तौर पर शेड्यूल का ऐलान किया गया है और ना ही ये पक्का है कि भारतीय टीम मुकाबलों के लिए पाकिस्तान जाएगी। 

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर बड़ी खबर

भारतीय क्रिकेट टीम के 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई आईसीसी से दुबई या श्रीलंका में मैचों की मेजबानी करने के लिए कह सकता है. ये जानकारी बीसीसीआई सूत्रों ने एएनआई को दी है. भारत और पाकिस्तान के बीच पीछले कई समय से रिश्ते अच्छे नहीं हैं. ऐसे में इस मामले पर आखिरी फैसला केंद्र सरकार पर निर्भर करेगा. इसी के चलते दोनों टीमों के बीच कोई सीरीज भी नहीं खेली जाती है, भारत और पाकिस्तान के बीच सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप के दौरान ही मैच खेले जाते हैं.

19 फरवरी से 9 मार्च तक होना है चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन 

पीसीबी ने आईसीसी को जो ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनकर भेजा है। उसमें कहा गया है कि चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन 19 फरवरी से शुरू होगा, जो 9 मार्च तक चलेगा। पीसीबी ने भारत बनाम पाकिस्तान के महामुकाबले की तारीख 1 मार्च तय की है, जो लाहौर में रखा गया है।  बीसीसीआई की ओर से अभी तक हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया गया है। वैसे भी इस टूर्नामेंट में अभी वक्त है और फैसला लेने में कुछ वक्त और लग सकता है। आपको याद दिला दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार साल 2008 में पाकिस्तान का दौरा किया था। इसके बाद से वहां जाने से हर बार मना ही करता आया है। अब देखना होगा कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर आखिरी निर्णय क्या आता है। 

लाहौर में रखे गए हैं टीम इंडिया के सभी मैच

ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक टीम इंडिया को अपने सभी मैच लाहौर में खेलने हैं. टीम इंडिया अपना पहला मैच 20 फरवरी को बांग्लादेश से खेलेगी. इसके बाद दूसरा मुकाबला वो 23 फरवरी को न्यूजीलैंड से खेलेगी. वहीं, ग्रुप स्टेज का तीसरा और आखिरी मैच भारत टूर्नामेंट के मेजबान और अपने चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से 1 मार्च को खेलेगी.

यहां हो सकते हैं भारत के मुकाबले

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। पीसीबी ने इसके लिए एक ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनाकर आईसीसी को सौंप दिया है। हालांकि, बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा है कि भारत आईसीसी से चैंपियंस ट्रॉफी के मैच दुबई या श्रीलंका में आयोजित करने के लिए कहेगा। 

पाकिस्तान न जाना BCCI का अपना फैसला- उमर

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ICC चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान न जाने की संभावनाओं पर कहा कि यह कौनसी नई बात है। काफी सालों से दोनों देशों ने द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली है। टूर्नामेंट के लिए न जाना BCCI का अपना फैसला है।

जिस तरह का माहौल है...

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मैंने हमेशा कहा है कि दोनों देशों में बेहतर रिश्ते कायम करना सिर्फ हमारे देश की जिम्मेदारी नहीं है, अगर बेहतर रिश्ते बनाने है तो इसमें पाकिस्तान की भी जिम्मेदारी बनती है। इस तरह के हमले जो हो रहे हैं वह नहीं होने चाहिए, जिस तरह का माहौल है वह नहीं होना चाहिए, पाकिस्तान को भी इसमें अपनी भूमिका निभानी होगी जिससे दोनों देशों के रिश्ते बेहतर हों।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER