सीमा पर दहशत / आतंकियों ने 12 रॉकेट से किए हमले, जवाब में इजरायल ने किया Air Strike

Zee News : Aug 23, 2020, 07:50 AM
यरुशलम: फिलिस्तीन स्थित हमास के आतंकवादियों ने गाजापट्टी से इजराइल पर 12 रॉकेट हमले किए। रात भर गूंजे धमाकों से सीमा पर तनाव बना हुआ है। इजराइल हमास के रॉकेट हमलों को लेकर अलर्ट रहता है इसलिए इस बार भी उसके 9 रॉकेट दूर से ही मार गिराए गए। वहीं इजराइली सेना की जवाबी कार्रवाई में एयर स्ट्राइक के दौरान आतंकवादी संगठन हमास (Hamas) के ठिकानों पर 3 हवाई हमले (Air Srike) हुए। पिछले कुछ महीनों में गाजा सीमा के पास होने वाली यह सबसे बड़ी झड़प है, हालांकि हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

इजराइल की सेना ने शुक्रवार तड़के बयान जारी करके हमास को माकूल जवाब देने का बयान जारी किया। वहीं स्थानीय पुलिस के मुताबिक 3 रॉकेट  इजराइल की सीमा के अंदर पहुंचे जिससे कुछ इमारतों और गाड़ियों को नुकसान हुआ है। फिलहाल बम निरोधक दस्ते को विस्फोटकों के टुकड़े एकत्र करने के लिए मौके पर भेजा गया है। 


हमास का नया पैंतरा

हाल के सप्ताहों में हमास से जुड़े समूहों ने इजराइल पर दबाव बनाने के लिए खेतों को जलाने के लिए विस्फोटक भरे गुब्बारों का प्रयोग किया है।


खाने का टोटा संभव-

इजराइल ने गाजा के तटीय पानी में मछली पकड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। माना जा रहा है कि विस्फोटक भरे गुब्बारों के जवाब में यह कार्रवाई की गई है। 

हमास चाहता है कि गाजा पर लगाए गए प्रतिबंध हटाए जाएं। रॉकेट हमले से तनाव बढ़ना तय माना जा रहा है। इजराइल ने गाजा के एकमात्र व्यावसायिक मार्ग को बंद कर दिया है जिससे वहां का बिजली संयत्र बंद हो गया है और गाजा के लोगों को 4 घंटे से अधिक बिजली नहीं मिल पा रही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER