दावा / थाईलैंड 2021 तक बनाएगा सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन, बंदरों पर शुरू किया टीके का परीक्षण

AMAR UJALA : May 26, 2020, 10:39 AM
कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए अब दुनियाभर में दवाइयों और टीकों के निर्माण में तेजी आने लगी है। इस काम में कई देशों के वैज्ञानिक जोर शोर से लगे हुए हैं, फिलहाल इस मामले में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी सबसे आगे है हालांकि थाईलैंड ने भी टीका बनाने का काम तेज कर दिया है।

यहां चूहों पर सफल परीक्षण करने के बाद अब मकाक बंदरों पर भी शोधकर्ताओं ने टीके का ट्रायल शुरू कर दिया है। थाईलैंड के शीर्ष नेतृत्व ने दावा किया है कि वे 2021 तक कोरोना से रोकथाम के लिए टीका तैयार लेंगे। थाईलैंड का दावा है कि वे सबसे जल्दी और सबसे सस्ता टीका बना रहे हैं।

शनिवार को 13 बंदरों पर किए गए परीक्षण की देखरेख करने वाले थाईलैंड के नेशनल प्राइमेट रिसर्च सेंटर के निदेशक डॉ। सुचिंडा मालविजितजोंड ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 'मेड इन थाईलैंड' वैक्सीन यूरोपीय या अमेरिकी दवा से सस्ती होगी। गौरतलब है कि चीन के बाद थाईलैंड पहला देश था जिसने जनवरी में कोरोना महामारी का पता लगाया था, लेकिन यहां अब तक सिर्फ 3,000 से अधिक मामलों और 57 लोगों की मौत की ही पुष्टि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस वक्त दुनियाभर में 100 से अधिक उम्मीदवार टीके के विकास में लगे हुए हैं और निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं, जिनमें से कम से कम आठ का ट्रायल मानवों पर किया जा रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER