कोरोना का खौफ / इस देश की फिल्मों में नहीं दिखेंगे Love Scenes

Zee News : May 20, 2020, 08:36 PM
बैंकॉक: कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच थाईलैंड (Thailand) में फिल्म इंडस्ट्री का कामकाज शुरू हो गया है। हालांकि, संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी प्रोडक्शन हाउस और कलाकारों के लिए अनिवार्य है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि लव, फाइट या ऐसे दृश्य शूट नहीं किये जाएं, जिनके लिए एक-दूसरे के करीब आना होता है।   

द गार्जियन (The Guardian) की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की रफ्तार में आई कमी के मद्देनजर थाईलैंड सरकार ने लॉकडाउन जैसे कड़े उपायों में ढील देना शुरू कर दिया है। प्रोडक्शन कंपनियों से कहा गया है कि वे कामकाज शुरू कर सकती हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।  संस्कृति के उप-स्थायी सचिव, Yupha Thawiwattanakit Bowon द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि फिल्म निर्माताओं को हवादार स्थानों पर काम करना चाहिए। एक बार में 50 से अधिक क्रू सदस्य मौजूद नहीं रहने चाहिए। ऐसे दृश्यों को फिल्माने के लिए स्पेशल इफ़ेक्ट या कैमरा एंगल का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें आमतौर पर इंटिमेसी या एक-दूसरे के करीब आने की जरूरत होती है। साथ ही कैमरे के पीछे रहने वाले सभी लोगों के लिए मास्क लगाना भी अनिवार्य किया गया है।

सरकार की गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि COVID-19 के खतरे को कम करने के लिए शूटिंग स्थल पर कलाकारों और क्रू सदस्यों की स्क्रीनिंग होनी चाहिए, सेट को अच्छी तरह से साफ किया जाना चाहिए। लोगों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी होनी चाहिए। इसके अलावा, यह भी स्पष्ट किया गया है कि क्रू में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी रिकॉर्ड की जानी चाहिए, ताकि संक्रमित होने पर लोगों को आसानी से ट्रैक किया जा सके। गौरतलब है कि नए कोरोना वायरस के मामलों में आई गिरावट के बाद से थाईलैंड ने कड़े उपायों में ढील देना शुरू का दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER