रेलवे ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड / दिल्ली से त्रिपुरा सिर्फ 68 में पहुंची पहली व्यापारमाला एक्सप्रेस ट्रेन

News18 : Aug 05, 2020, 09:48 AM
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बीते तीन महीने में कई कीर्तिमान बनाए है। इसी कड़ी में अब रेलवे ने  दिल्ली के किशनगंज से त्रिपुरा के जिरानिया के लिए पहली व्यापार माला एक्सप्रेस (Vyapar Mala Express) चलाई है। माल ढोने वाली इस गाड़ी ने 2360 किमी की दूरी सिर्फ 68 घंटे में तय की है। व्यापार माला एक्सप्रेस के इस सफल ट्रायल रन से अब उम्मीद बंध गयी है कि पूर्वोत्तर के राज्यों तक माल पहुंचाना आसान हो जायेगा। आपको बता दें कि देश के किसी भी हिस्से से पूर्वोत्तर के राज्यों में सामान भेजना एक बड़ी चुनौती है। सड़क मार्ग से दिल्ली से त्रिपुरा तक सामान भेजने में 10-15 दिन का वक्त लगता था, लेकिन कोरोना के इस संकट में भारतीय रेल ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है।


आइए जानें इसके बारे में।।।

भारतीय रेल फुल ट्रेन लोड कार्गो से कम सामान के ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक्सप्रेस सर्विस मुहैया करा रही है।

यह छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए बेहतरीन मौका साबित हो सकता है। इस बारे में भारतीय रेलवे ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है।

रेलवे का कहना है कि पहली व्यापारमाला एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से त्रिपुरा के लिए चलाई है। अगर आपके पास एक ट्रेन के लिए पूरा सामान नहीं है, तब भी आप सामान भेजने के लिए इस एक्सप्रेस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।यह छोटे और मंझोले के लिए सुनहरा मौका साबित हो सकता है।

व्यापारमाला एक्सप्रेस ट्रेन पंजाब के गोनियाना से एफसीआई के 46 डिब्बे और दिल्ली के किशनगंज से छोटे व्यापारियों के 12 वैगन चावल और दाल लेकर त्रिपुरा पहुंची है। इससे देश के बाकी इलाके से सामान पूर्वोत्तर राज्यों में जल्द पहुंच सकेगा।

कोरोना संकट के इस दौर में रेलवे ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। भारतीय रेल ने अपने इतिहास में पहली बार एक जुलाई को सभी ट्रेन के समय पर चलने का भी रिकॉर्ड बनाया है। सभी ट्रेन के समय पर चलने का पिछला रिकॉर्ड 23 जून 2020 को था जब 99.54 फीसदी ट्रेन समय पर चली थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER