COVID-19 / दुनिया का पहला शहर जहां हर्ड इम्यूनिटी से खत्म हो रहा कोरोना संकट

AajTak : Jun 10, 2020, 03:42 PM
इटली उन देशों में शामिल है जहां कोरोना वायरस से सबसे पहले और सबसे अधिक तबाही हुई। अब इटली से राहत की खबर आ रही है। कोरोना से बुरी तरह प्रभावित इटली का बर्गामो शहर अब हर्ड इम्यूनिटी के करीब पहुंचता दिख रहा है।

बर्गामो में 23 अप्रैल से 3 जून के बीच 9965 लोगों के ब्लड टेस्ट किए गए थे। रिजल्ट चौंकाने वाले आए। रिजल्ट में देखा गया कि 57 फीसदी लोगों में कोरोना से जुड़ा एंटीबॉडी डेवलप हो चुका है।

दुनिया के कई एक्सपर्ट ऐसा समझते हैं कि करीब 60 फीसदी आबादी के कोरोना संक्रमित होने पर हर्ड इम्यूनिटी की स्थिति बन सकती है। इसकी वजह से कोरोना वायरस की चेन टूट जाएगी और नए लोग न के बराबर संक्रमित होंगे।

बर्गामो के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि एंटीबॉडी जांच के लिए रैंडम सैंपल लिए गए थे। हालांकि, अधिकारियों ने सैंपल को काफी व्यापक बताया और रिजल्ट को एक भरोसे वाला संकेत कहा।

हालांकि, आधिकारिक तौर से अब तक ये साफ नहीं है कि कोरोना की एंटीबॉडी वाले लोग कितने वक्त के लिए वायरस से इम्यून होते हैं। इसको लेकर रिसर्च जारी हैं और जल्द ही कुछ जानकारी सामने आ सकती है।

बर्गामो शहर में कोरोना का पहला मामला फरवरी में सामने आया था। इसके बाद शहर में कड़े लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। इटली में पिछले हफ्ते ही लॉकडाउन में काफी हद तक छूट दे दी गई।

इटली में कोरोना वायरस से अब तक 34 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक रूप से 2।35 लाख लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बता दें कि इटली की आबादी करीब 6 करोड़ ही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER