दुनिया / जिन शेरनियों को अपने बच्चे की तरह पाला उन्होंने ही ले ली अपने मालिक की जान

AMAR UJALA : Aug 29, 2020, 09:05 AM
Delhi: आज तक हम सब ने यही देखा था कि जो मालिक अपने जानवर को पालता है, उसका जानवर अपने मालिक के प्रति वफादार रहता है। यहां तक कि वह अपने मालिक की जान बचाने के लिए अपनी जान को भी दांव पर लगा देते हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका से एक खौफनाक घटना सामने आई है, जहां पर एक शेरों के काम से जुड़े एक व्यक्ति को उन्हीं के पाले हुए शेरों ने उन पर हमला कर दिया जिसके बाद मालिक को अपनी जान गवानी पड़ी।


टहलते समय किया मैथ्यूसन पर हमला

यह घटना दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो नाम के राज्य की है। 69 साल के वेस्ट मैथ्यूसन शेरों के संरक्षण के काम से बहुत सालों से जुड़े थे। मैथ्यूसन दो शेरनियों को तब ही घर ले आये थे, जब वो बहुत छोटे थे। मैथ्यूसन ने ही उन दोनों का पाला करता था। वह रोज तीन से चार घंटे शेरनियों के साथ बिताते थे। मालिक वेस्ट मैथ्यूसन अपनी दोनों सफेद शेरनियों के साथ घूम रहे थे। तभी अचानक पहले शेरनियां आपस में लड़ने लगी फिर उनमें से एक शेरनी ने उन पर हमला कर दिया और जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई।

घटना के समय मैथ्यूसन की पत्नी गिल भी वहीं कार में मौजूद

गिल ने कार से ही अपने पति को बचाने के लिए शेरनियों को डराकर दूर हटाने की कोशिश की। जब शेरनियॉं वहॉं से हटी तो उन्होंने वह जल्द से जल्द मैथ्यूसन को वहां से उठाकर हॉस्पिटल ले गई। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और उन्हें बचाया नहीं जा सका। इसके बाद गिल ने शेरनियों को बेहोश कर दूसरे लॉज शिफ्ट किया गया। मैथ्यूसन के परिवार ने कहा कि शेरनियों के लिए जो माहौलअनुकूल होगा, उन्हें वहीं रखा जाना चाहिए।


एक बार पहले भी शेरनियों ने ली थी जान

तीन साल पहले भी 2017 में इन शेरनियों ने एक आदमी को जान से मार दिया था। 2017 ये दोनों सफेद शेरनियां लॉज से भागी थीं और पड़ोस में काम कर रहे एक व्यक्ति पर हमला कर उसे मार दिया था। इस घटना के बाद मैथ्यूसन ने कहा था कि शेरनियां आक्रामक नहीं हैं। क्योंकि वे रोजाना तीन से चार घंटे उन्हीं के साथ टहलते हैं।


मैथ्यूसन ने शेरों को कैन्ड हंटिंग से भी बचाया

मैथ्यूसन को अंकल वेस्ट के अलावा शेरों को 'कैन्ड हंटिंग' से बचाने के लिए जाना भी जाना  जाता है। कैन्ड हंटिंग में शेर या दूसरे जंगली जानवारों को तार या बाड़ा बनाकर एक निश्चित स्थान पर सुरक्षित रखा जाता है। 



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER