राज्यसभा चुनाव 2020 / 8 राज्यों के इन 9 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये BJP ने, यहां देखें पूरी लिस्ट

News18 : Mar 12, 2020, 04:02 PM
नई दिल्ली। राज्यसभा के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 9 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने 8 राज्यों के लिए इन प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है। भाजपा की लिस्ट में मध्य प्रदेश से जहां सिर्फ एक उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) का नाम घोषित किया गया है, वहीं महाराष्ट्र से छत्रपति शिवाजी के वंशज श्रीमंत उदयन राजे भोंसले के नाम का ऐलान किया गया है। पार्टी ने इस लिस्ट के साथ ही अपने सहयोगी दलों के 2 प्रत्याशियों की सूची भी जारी की है। इनमें महाराष्ट्र से RPI(A) रामदास अठावले और असम से बीपीएफ नेता बिश्वजीत डाइमरी का नाम शामिल है।

केंद्रीय चुनाव समिति ने दी मंजूरी

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए इन नामों को मंगलवार को ही मंजूरी दी थी। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को मंजूरी दी गई। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत समिति के अन्य सभी सदस्य मौजूद थे।

ये हैं 8 राज्यों के 9 BJP प्रत्याशी

असम से भुवनेश्वर कलिता

बिहार से विवेक ठाकुर

गुजरात से अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा

झारखंड से दीपक प्रकाश

मणिपुर से लिएसेंबा महाराजा

मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया

महाराष्ट्र से श्रीमंत उदयन राजे भोंसले

राजस्थान से राजेंद्र गहलोत

MP से एक ही नाम पर उठे सवाल

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जारी उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे ज्यादा चर्चा मध्य प्रदेश के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया की है। सिंधिया ने बुधवार की दोपहर ही भाजपा की सदस्यता ग्रहण की और इसके महज घंटेभर के भीतर ही उनके नाम की घोषणा की गई। हालांकि शुरुआत में मध्य प्रदेश से सिंधिया के अलावा हर्ष चौहान के नाम का भी ऐलान किया गया था, लेकिन भाजपा ने जो लिस्ट जारी की उसमें हर्ष चौहान का नाम न दिखने पर सियासी कयास लगने शुरू हो गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER