दुनिया / तानाशाह किम जोंग उन का भतीजा हुआ गायब, जानिए क्या है वजह

Zoom News : Nov 23, 2020, 10:32 PM
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के भतीजे किम हान सोल के अचानक गायब होने से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। शक की सुईं किम के साथ अमेरिका की इंटेलिजेंस सर्विस पर भी जा रही है। दरअसल, किम हान सोल तानाशाह किम के सौतेले भाई किम जोंग नाम का बेटा है। किम जोंग नाम की वर्ष 2017 में कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर नर्व एजेंट देकर हत्‍या कर दी गई थी। इस हत्‍या के आरोप में एक वियतनाम की महिला दोन थी हुओंग और एक इंडोनेशियाई महिला सिति आसियाह को गिरफ्तार किया गया था। उस वक्‍त नाम की हत्‍या को लेकर उत्‍तर कोरिया के तानाशाह को जिम्‍मेदार ठहराया गया था। हालांकि प्‍योंगयांग ने हमेशा ही इन खबरों और आरोपों का खंडन किया था।

लेकिन अब दोबारा किम के भतीजे के गायब होने के पीछे उत्‍तर कोरिया की तरफ सवाल उठ रहे हैं। अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सोल, उनकी बहन और उनकी मां ने बेहद गोपनीय तरीके से वर्ष 2017 में उत्‍तर कोरिया छोड़ दिया था। इसके बाद सोल को आखिरी बार अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के एक एजेंट के साथ देखा गया था। इसके बाद से ही उसका कुछ पता नहीं है। 

सोल के बारे में कहा जाता है कि वो काफी लग्‍जरी जीवन जीने का आदी है। अपने पिता की हत्‍या के बाद वो पूरी तरह से चर्चाओं से अलग-थलग जीवन बिता रहा था। मीडिया में आई खबरों में यहां तक कहा गया है कि सोल को सीआईए ने किसी खतरे की आशंका के मद्देनजर अपने सुरक्षा घेरे में लेकर कहीं दूसरी जगह पर पहुंचा दिया है। कहा ये भी जा रहा है कि सोल ने सीआईए एजेंट के सामने खुद सरेंडर किया था। 25 वर्षीय सोल ने काफी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं।

पिता की मौत के बाद से ही सोल अपनी मां और बहन के साथ गुमनामी का जीवन जी रहे थे। खबरों में ये भी कहा गया है कि पिता की मौत से दो दिन पहले वो ताइवान के एक ग्रुप के साथ मिले थे। खबरों के मुताबिक पिता की मौत के बाद ही वो North Korean resistance movement Free Joseon के संपर्क में आए थे। तभी उन्‍हें इस बात का आभास हआ कि पुलिस उनपर निगाह रखे हुए है।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि सोल के पिता का जहां उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से कोई लेना देना नहीं था वहीं सोल किम को सार्वजनिकतौर पर तानाशाह कह चुके हैं। हालांकि उनके पिता किम जोंग नाम को कभी उत्‍तर कोरिया की सत्‍ता की दौड़ में एक दावेदार माना जाता था, लेकिन वो वहां की सरकारों के तानाशाही रवैये से घबराकर काफी पहले देश छोड़कर दूसरे देश में जीवन बिता रहे थे। उनकी हत्‍या से पहले तक उनका नाम बेहद कम ही लोगों ने सुना भी था। जहां तक सोल के गायब होने की बात है तो आपको यहां पर ये भी बता दें कि दिसंबर 2013 में भी वो इसी तरह से यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रांस से गायब हो गए थे। रूस की समाचार एजेंसी के मुताबिक उस वक्‍त भी वो पुलिस अधिकारी से मुलाकात के बाद गायब हुए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER