US / डोनाल्ड ट्रंप ने एक साल में दिया 750 डॉलर का टैक्स, भारत में दिया इतना...

Zoom News : Sep 28, 2020, 01:25 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स दस्तावेजों के सामने आने से कई हैरान करने वाले आंकड़े सामने आये हैं। उन्होंने साल 2016 और 2017 में हर साल महज 750 डॉलर (करीब 55 हजार रुपये) का ही टैक्स अमेरिका में दिया था। पिछले वर्षों में ट्रंप ने जो भुगतान किया, उससे कहीं अधिक था। उन्होंने पिछले 15 वर्षों में 10 साल में कोई भी आयकर का भुगतान नहीं किया था। उन्होंने अपनी कमाई की तुलना में नुकसान अधिक दिखाया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर में यह दावा किया गया है। खबर के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने साल 2016 और 2017 में दोनों साल 750 डॉलर का टैक्स चुकाया था। अमेरिका में नवंबर महीने में राष्ट्रपति का चुनाव है जिसे देखते हुए इस खुलासे पर काफी राजनीति हो सकती है। 

रिपोर्ट में भारत में करों का कोई विवरण नहीं दिया गया है। पिछली मीडिया रिपोर्टों के अनुसार ट्रंप संगठन के सबसे बड़े विदेशी परिचालन भारत में हैं। अपने कार्यभार संभालने के पहले दो वर्षों में भारत के व्यवसायों ने उन्हें 2।3 मिलियन डॉलर की कमाई हुई। द टाइम्स ने कहा कि रिटर्न के आधार पर इसे एक्सेस किया गया था।

उनके विदेशी परिचालनों से 73 मिलियन डॉलर की कमाई का बड़ा हिस्सा स्कॉटलैंड और आयरलैंड में उनकी संपत्ति, फिलीपींस से 3 मिलियन डॉलर और तुर्की से एक मिलियन डॉलर से आया था।

ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के एक वकील एलन गार्टन ने द टाइम्स की रिपोर्ट को गलत बताया। उन्होंने कहा कि यह फर्जी खबर है। राष्ट्रपति ट्रंप ने भी व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि यह पूरी तरह से फर्जी खबर है।  उन्होंने कहा कि वास्तव में मैंने कर का भुगतान किया। जल्द ही आप हमारा रिटर्न देखेंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER