कन्नौज / ग्रहण की रात, भयावह अँधेरे में बस और ट्रक से जोरदार भिड़ंत, बस में लगी आग, 20 की मौत

AajTak : Jan 11, 2020, 07:10 AM
कन्नौज | उत्तर प्रदेश के कन्नौज में शुक्रवार रात भीषण सड़क हादसा हो गया। यहां के जीटी रोड हाइवे पर डबल डेकर बस और ट्रक में टक्कर हो गई, जिसके बाद बस में भीषण आग लग गई। इस हादसे में 20 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 21 लोग घायल हैं।

बस कन्नौज के गुरसहायगंज से जयपुर जा रही थी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना का त्वरित संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि घायलों की हरसंभव मदद की जा रही है। सीएम योगी ने घायलों को 50 हजार और मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

कन्नौज के जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि बस में करीब 43 लोग सवार थे। हादसे में 21 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग पर काबू पा लिया गया है। उन्होंने बताया कि बचाव कार्य जारी है। जिलाधिकारी ने कहा कि बस फर्रुखाबाद की थी। 26 यात्री गुरसहायगंज और 17 यात्री छिबरामऊ से सवार हुए थे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कन्नौज के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने और यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए।

यह घटना शुक्रवार रात 9.30 बजे घटी। हादसे के बाद ट्रक में भी आग लग गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बस में आग लगने के बाद यात्री भागने में असमर्थ थे।

दो पूरी तरह सुरक्षित, भेजे गए घर

कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा कि 25 यात्रियों को बचाया गया है। इनमें से 12 को उपचार के लिए तिरवा मेडिकल कॉलेज और 11 को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि दो यात्री पूरी तरह सुरक्षित थे, जिन्हें घर भेज दिया गया। आईजी ने कहा कि 18 से 20 यात्री लापता हैं। हो सकता है कि उनकी मौत हो गई हो, लेकिन यह अभी निश्चित नहीं है।

आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा कि शव काफी अधिक जल गए हैं। उनकी हड्डियां बिखरी हुई हैं। उन्होंने कहा कि कितने लोगों की मौत हुई है, अब केवल डीएनए टेस्ट के बाद ही यह बताया जा सकेगा। आईजी ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि बस में 8 से 10 लोगों के शव हैं, लेकिन बस को काफी व्यापक नुकसान हुआ है। ऐसे में मौत का आंकड़ा डीएनए टेस्ट के बाद ही स्पष्ट हो सकता है।

चश्मदीदों ने क्या कहा

मामले में प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बस पूरी तरह से यात्रियों से भरी हुई थी। बस में आग लगने के बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि टक्कर के बाद बस में भीषण आग लग गई। लोगों ने बस से निकलने की कोशिश की। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो बस में 60 से ज्यादा लोग सवार थे और बस पूरी तरह से भरी हुई थी। हालांकि बस से सिर्फ 10-12 लोग ही उतरने में कामयाब हो सके और बाकी लोग बस में ही फंस गए।

जिस वक्त बस में आग लगी उस वक्त यात्री सो रहे थे और दरवाजे और खिड़कियां बंद थीं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बस में फंसे कई यात्रियों की मौत हो सकती है, लेकिन अधिकारियों ने अभी तक पुष्टि नहीं की है।

दो दिन में दूसरा बड़ा हादसा

बता दें कि दो दिन में ये दूसरा बड़ा हादसा हुआ है। इससे पहले सूरत में गुरुवार सुबह गैस सिलेंडर से भरे ट्रक में धमाका हुआ था। घटना ओलपाड इलाके में हुई। ट्रक में लगी आग की चपेट में एक स्कूल बस आ गई। गनीमत रही कि बस में सवार सभी स्कूली बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस हादसे में ट्रक, बस, टेम्पो और ऑटो जलकर राख हो गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER