IPL 2021 / UAE में ही होंगे IPL के बचे हुए 31 मैच, BCCI ने लगाई मुहर - जानें पूरा समीकरण

Zoom News : May 29, 2021, 01:58 PM
IPL 2021 | भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज हुई स्पेशल जनरल मीटिंग(एसजीएम) में IPL 2021 के बचे हुए 31 मैचों को UAE में कराने के फैसले पर मुहर लगा दी है। बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इसकी पुष्टि की। बोर्ड ने कहा कि इसके लिए सितंबर-अक्टूबर विंडो को ही ध्यान में रखा गया है। UAE भी अपने 3 ग्राउंड अबू धाबी, शारजाह और दुबई में IPL के मैच कराने को लेकर खुश है।

IPL 2021 सीजन के सस्पेंड होने के बाद से कहता आ रहा है कि BCCI सितंबर में IPL के बाकी मैच करा सकता है। मीटिंग में इस बात पर भी फैसला लिया गया कि आने वाले दिनों बोर्ड विदेशी खिलाड़ियों को लेकर दूसरे देशों के बोर्ड से भी बातचीत करेगा। इंग्लिश बोर्ड ने पहले ही खिलाड़ियों के ऊपर पाबंदी लगा रखी है।

टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर 1 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की मीटिंग होनी है। BCCI वर्ल्ड कप को होस्ट करने को लेकर फैसला लेने के लिए मीटिंग में जून तक का समय मांगेगा। बोर्ड वर्ल्ड कप को लेकर कोई भी फैसला लेने से पहले भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा भी करेगा।

IPL टी-20 वर्ल्ड कप के लिए तैयारी का माध्यम

IPL के बाकी बचे 31 मैच 18-19 सितंबर से 9-10 अक्टूबर के बीच UAE में खेले जा सकते हैं। BCCI अधिकारी ने बताया कि जब हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर भी विचार कर रहे हैं, तो हमें लॉजिस्टिक्स के साथ-साथ किसी भी अन्य चुनौती पर भी विस्तार से चर्चा करने की आवश्यकता है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले IPL का पूरा होना टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए तैयारी करने का माध्यम बन सकता है। टी-20 वर्ल्ड कप का आगज 18 अक्टूबर से हो सकता है।

IPL से टी-20 वर्ल्ड कप के बायो बबल में डायरेक्ट एंट्री मिल सकती है

UAE एक सेफ ऑप्शन होने की वजह से खिलाड़ियों को भारत आकर बायो बबल में एंट्री करने में परेशानी नहीं होगी। खिलाड़ी IPL के बबल से डायरेक्ट वर्ल्ड कप के बबल में एंट्री कर सकेंगे। भारत-इंग्लैंड के बीच मार्च में हुए सीरीज के बाद खिलाड़ियों को IPL के बबल में डायरेक्ट एंट्री मिली थी। हालांकि बबल से बबल में डायरेक्ट एंट्री वाले मुद्दे पर ICC 1 जून को होने वाली मीटिंग में आखिरी फैसला ले सकती है।

9 शहरों को वर्ल्ड कप के लिए तैयारी करने को कहा गया

अप्रैल में अपनी पिछली अपेक्स काउंसिल की बैठक में, बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 9 स्थानों का चयन किया था। इनमें मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, धर्मशाला, अहमदाबाद और लखनऊ शामिल हैं। इनमें से 6 राज्यों में IPL 2021 सीजन के मैच भी कराए गए। पर बीच सीजन में 29 मैचों के बाद कुछ खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लीग को सस्पेंड करना पड़ा था। बोर्ड ने बताया कि सभी स्टेट एसोसिएशंस को पूरी तैयारी रखने को कहा गया है।

UAE में IPL के साथ टी-20 वर्ल्ड कप कराने पर भी विचार

कोरोना की वजह से IPL सस्पेंड होने के बाद से भारत पर टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर तलवार लटक रही है। ICC ने बैकअप के तौर पर UAE को भी ऑप्शन में रखा है। ऐसे में बोर्ड जून तक का समय लेकर विचार कर सकता है कि IPL की मेजबानी के साथ-साथ वर्ल्ड कप की मेजबानी भी UAE को दे दी जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER