Coronavirus Vaccine Update / सीरम बनाएगी कोरोना की 10 करोड़ डोज

NavBharat Times : Aug 08, 2020, 08:14 AM
Delhi: भारत में भी इसकी खोज लगातार की जा रही है। भारत में कोवैक्सीन नामक दवा का ट्रायल भी शुरू हो गया है। इसके अलावा और भी वैक्सीन और दवा पर काम शुरू हो गया है। उम्मीद है कि जल्द से जल्द इस बीमारी पर काबू पा लिया जाएगा। सीरम कंपनी कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक तैयार कर रही है। जिससे जल्द से जल्द लोगों को मुहैया कराई जा सके।

जल्द लोगों तक पहुंचेगी कोविशील्ड

दुनिया में लगभग 150 प्रकार की वैक्सीन पर खोज जारी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च पर तैयार हुआ वैक्सीन भी इन्हीं में से एक है। यह वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के आखिरी दौर में है और भारत में इसे कोविशील्ड नाम से लॉन्च करने जा रही अग्रणी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के दावे के मुताबिक जल्द ही यह लोगों के लिए उपलब्ध होगी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अलावा कंपनी नोवावैक्स की वैक्सीन का भी उत्पादन करेगी।


बिल गेट्स की कंपनी करेगी फंडिंग

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने शुक्रवार को कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और गावी(Gavi) के साथ बड़ी साझेदारी हुई है। गावी(Gavi) का उद्देश्य पब्लिक प्राइवेट ग्लोबल हेल्थ पार्टनरशिप के तहत गरीब देशों में टीकाकरण अभियान को समर्थन और सहयोग करना है। यह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का हिस्सा है।


coronavirus Vaccine: कोवैक्स क्या है?

COVAX को GAVI, कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशंस (CEPI) और WHO चलाते हैं। इसका उद्देशय कोरोना वायरस वैक्सीनों के लिए बाइलेटरल समझौतों पर जोर न देकर सबके लिए एक्सेस देने का है। ऐसा करने के लिए डोनर देशों से फंड लेकर एक पूल बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल लोअर और मिडिल-इनकम वाले देशों के लिए वैक्सीन खरीदने में होता है.


4 हफ्तों में ट्रायल पूरा

भारत में भी जल्द ही वैक्सीन का दूसरा ट्रायल पूरा किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन ट्रायल करने वाले प्रस्ताव पर सहमति प्रदान कर दी है। सीरम ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्सीन के ट्रायल के लिए मंजूरी मांगी थी। मंजूरी मिलने के बाद माना जा रहा है कि वैक्सीन का ट्रायल चार से ट्रायल हफ्ते में पूरा हो जाएगा।


इजरायल ने किया दावा

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इजरायल ने नया दावा किया है. इजरायल ने दावा किया है कि उसने एक 'चमत्कारिक' वैक्सीन बना लिया है। इजरायल ने आगे कहा कि वैक्सीन का जल्द ही मानव पर परीक्षण किया जाएगा, जिसे छुट्टी के बाद किया जाएगा।


corona vaccine: 150 मिलियन डॉलर की मदद

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दो वैक्सीन (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और नोवावैक्स की वैक्सीन) के उत्पादन में साझेदारी के तहत करीब 150 मिलियन डॉलर की मदद करेगी। साझेदारी की शर्त के अनुसार, पुणे स्थित इस कंपनी को प्रति खुराक तीन डॉलर लागत आ सकती है। समझौते के तहत, सीरम इंस्टीट्यूट को गेट्स फाउंडेशन द्वारा वैक्सीन एलायंस के माध्यम से यह मदद प्राप्त होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER