दुनिया / ‘नमस्ते’ की मुरीद हुई दुनिया, फ्रांस के राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर का वीडियो हो रहा वायरल

Zee News : Aug 21, 2020, 03:47 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर पूरी दुनिया अभिवादन की भारतीय संस्कृति को अपना रही है। खासकर तमाम बड़े नेताओं ने ‘नमस्ते’ (Namaste) को अपनी आदत में शुमार कर लिया है। ग्रीटिंग के इस नॉन-कॉन्टेक्ट तरीके को अपनाने वालों में अब फ्रांस राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (France President Emmanuel Macron) और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Chancellor of Germany Angela Merkel) भी शामिल हो गए हैं।

यूरोपीय यूनियन के ये दोनों लीडर जब गुरुवार को कोरोना वायरस से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों पर चर्चा के लिए मिले, तो उन्होंने एक दूसरे का अभिवादन ‘नमस्ते’ के साथ किया। मैक्रॉन और मर्केल के भारतीय संस्कृति में एक-दूसरे का अभिवादन करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

सामान्य तौर पर पश्चिमी देशों के नेता हाथ मिलाते हैं या गले लगते हैं, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए उन्होंने अपनी इस आदत को फिलहाल के लिए गुडबाय बोलकर भारतीय संस्कृति को अपना लिया है। हालांकि, इमैनुएल मैक्रॉन ने मार्च की शुरुआत में भी पेरिस के एलिसी पैलेस में स्पेन के किंग फेलिप और क्वीन लेटिजिया का हाथ जोड़कर स्वागत किया था। उस वक्त नई दिल्ली में फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनैन ने अपने ट्वीट में कहा था कि ‘राष्ट्रपति मैक्रॉन ने अपने सभी अतिथियों का स्वागत नमस्ते से करने का फैसला लिया है। 2018 में अपनी भारतीय यात्रा के दौरान वह अभिवादन की भारतीय संस्कृति से रूबरू हुए थे’। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER