Coronavirus Vaccine / इंतजार जल्द होगा खत्म, इस दिन आएगी देश की कोरोना वैक्सीन

Zee News : Aug 15, 2020, 12:25 PM
नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी (Corona virus) के संकट से जूझ रही है। दुनिया भर के वैज्ञानिक, डॉक्टर्स और बड़ी बड़ी दवा कंपनियां वैक्सीन (Vaccine) बनाने में जुटी हैं। दुनिया की नजर भारत पर भी है, क्योंकि भारत उन चंद देशों में शामिल है जो कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में आगे चल रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आज आजादी की 74वीं सालगिरह के मौके पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया कि भारत बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन का ऐलान करेगा। उन्होंने कहा, 'भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से इस वैक्सीन को हरी झंडी मिलेगी बड़े पैमाने पर उसका उत्पादन शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिकर तक वैक्सीन कम से कम समय में कैसे पहुंचे, इसका खाका भी तैयार है।

देश में ये कंपनियां बना रही हैं कोरोना वैक्सीन 

देश में 30 कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी हैं। लेकिन हम आपको यहां कुछ कंपनियों के बारे में बता रहे हैं जो कोरोना वैक्सीन को लेकर काम कर रही हैं। हैदराबाद की भारत बायोटेक, Indian Council of Medical Research (ICMR) और National Institute of Virology मिलकर एक वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। इस वैक्सीन का नाम है Covaxin। रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले चरण के शुरुआती नतीजों में ये वैक्सीन सुरक्षित पाई गई है। इस देसी वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ट्रायल के लिए 12 मेडिकल संस्थानों को चुना गया है। इसमें एम्स भी शामिल है। 

Serum Institute of India भी अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन का मानवीय परीक्षण (Human trials) की शुरुआत करेगी। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) मिलकर बना रही है। अभी इस वैक्सीन के फेज-2 और फेज-3 के क्लीनिकल ट्रायल को शुरू किया जाएगा।  इसके पूरा होने के बाद SII 25 अगस्त के बाद मानवीय परीक्षण शुरू कर सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि वैक्सीन अगले साल यानि 2021 की पहली छमाही में आने की उम्मीद है। अहमदाबाद की बड़ी दवा कंपनी Zydus Cadila (जायडस कैडिला) ने भी कोरोना वैक्सीन बना रही है। उसने पहले चरण की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। दिल्ली की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Panacea Biotec भी कोरोना वैक्सीन के लिए काम कर रही है। कंपनी ने अमेरिकी कंपनी Refana के साथ मिलकर इसका करार किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER