Crime / जिसने किया बलात्कार उसको सामने बिठाकर महिला ने की 4 घंटे तक बात और फिर....

Zoom News : Jan 03, 2021, 01:29 PM
USA: यौन हिंसा की शिकार कनाडा की 25 वर्षीय मार्ली लिस अपने साथ हुई तकदीर को भूल रही है और अब दुर्व्यवहार और हिंसा की शिकार महिलाओं की मदद कर रही है। ओंटारियो निवासी मार्ली लिस का कहना है कि अपराधी को दंडित करने के बजाय, उनका ध्यान पीड़ित के घावों को ठीक करना और उन्हें नए सिरे से जीने की कला सिखाना है।

कनाडाई स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्ले लिस ने 2019 में लगभग 4 घंटे तक अपने बलात्कारी का सामना किया (न्यायिक न्याय प्रक्रिया)। लिस ने बलात्कारी को माफ कर दिया। वह कहती है कि उसे एक बुरे अतीत को भूलकर आगे बढ़ना होगा। तब से, वह अपने जैसी महिलाओं, यौन हिंसा की शिकार महिलाओं की मदद कर रही है।

लिस ने CTVNews.ca को एक टेलीफोन साक्षात्कार में कहा, 'मुझे अब तक लगभग 40 महिलाओं के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है। एक महिला के साथ हिंसा के बाद, हम उसका इलाज करने, शर्मिंदा महसूस करने, उसके शरीर से प्यार करने और पितृसत्तात्मक व्यवस्था को उजागर करने जैसी चीजों पर काम करते हैं। लिस ने कहा कि अदालती प्रक्रिया हिंसा की तरह दर्दनाक है, जो आपको इस दर्द को दूर करने की अनुमति नहीं देती है। उन्होंने कहा कि वकील द्वारा हमलावर का बचाव करना आपको पीड़ित महसूस कराता है।

लिस केवल यह जानना चाहती थी कि बलात्कारी ने उसके साथ ऐसा क्यों किया। लिस का कहना है कि अगर उसे पहले की न्यायिक प्रक्रिया के बारे में पता होता, तो वह अदालत की कार्यवाही से होने वाले आघात से खुद को बचा लेती। उन्होंने कहा कि रिस्टोरेटिव जस्टिस प्रक्रिया एक ध्यान चक्र के रूप में आयोजित की गई थी जिसमें पीड़ित की मां, बहन, उसके एक दोस्त, दो ध्यान लगाने वाले, दो वकील और दोषी खुद मौजूद थे। यहां, उन्होंने 8 घंटे तक सबके सामने अपना दर्द बयां किया और बताया कि इस घटना ने उनके जीवन को कितना प्रभावित किया।

जब लिस से पूछा गया कि दोषी अब क्या कर रहा है, अगर वह यह जानना चाहती है, तो इसके लिए भी कानून में प्रावधान है। लिस ने कहा कि उन्हें यह जानने में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस घटना और अपराधी के बारे में बार-बार सोचने से उनके पुराने घाव ताज़ा हो जाएंगे। आपको बता दें कि लिस ने Ri Humanize नाम से एक संगठन भी शुरू किया है, जो महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति यौन हिंसा का शिकार बनाने और उन्हें न्याय दिलाने का काम करता है।

कनाडाई डिपार्टमेंट ऑफ़ जस्टिस के अनुसार, पुनर्स्थापना न्याय प्रक्रिया अपराध के नुकसान के मुआवजे पर आधारित है। इस प्रक्रिया के तहत, अपराध के बाद, पीड़ित पक्ष की जरूरतों का पता लगाने और उन्हें क्षतिपूर्ति करने का प्रयास किया जाता है। लिस का कहना है कि उनके संगठन में, वह महिलाओं को हिंसा का शिकार होने के बाद अपने शरीर से प्यार करना सिखाती हैं। वह कई कार्यक्रमों और कार्यशालाओं के माध्यम से ऐसा करती है।

इन कार्यक्रमों के माध्यम से, लिस हिंसा के बाद दु: ख और शर्म को हावी नहीं होने देने की कला सिखाता है। उसके साथ हिंसा के बाद, शर्म और दुःख से बचने के लिए लिस को यह सीखना पड़ा। उनके कार्यक्रमों में वर्चुअल सपोर्ट, गाइडेड मेडिटेशन और स्थानीय यौन उत्पीड़न संसाधनों के लिए कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं।

सांख्यिकी कनाडा सर्वेक्षण -18 के अनुसार, 15 वर्ष से कम उम्र की 10 मिलियन से अधिक लड़कियां शारीरिक उत्पीड़न या यौन हिंसा का शिकार हुई हैं। स्टेटकैन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यौन हिंसा के हर पांच पीड़ितों में पुरुष और महिलाएं दोनों हैं। इनमें से ज्यादातर घटनाओं की रिपोर्ट पुलिस को नहीं दी जाती है।

लिस चाहता है कि हर बलात्कार पीड़िता को यह पता होना चाहिए कि कार्रवाई के दौरान 'आपराधिक न्याय प्रणाली' एकमात्र विकल्प नहीं है। लिस का कहना है कि सेक्स पीड़ितों को उनके विकल्पों से अवगत कराना न्याय प्रणाली के भीतर काम करने वालों को शिक्षित करने से शुरू होता है। पुनर्स्थापनात्मक न्याय प्रक्रिया सभी के लिए नहीं है, लेकिन न्याय प्रणाली के भीतर काम करने वालों को शिक्षित करके इसे और अधिक सुलभ बनाया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER