Technical / दुनियाभर में इंस्टाग्राम और फेसबुक का सर्वर करीब एक घंटे तक रहा डाउन

News18 : Sep 18, 2020, 08:16 AM
नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) का सर्वर गुरुवार की रात कुछ देर के लिए डाउन (Server Down) हो गया, जिसके कारण यूजर्स को अपने अकाउंट्स को लॉग इन करने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा। इस दौरान जिन यूजर्स ने पहले से अकाउंट लॉग इन किया हुआ था उन्हें फोटो या वीडियो देखने, अपलोड करने और न्यूज फीड लोड करने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

भारत समेत दुनियाभर में इंस्टाग्राम और फेसबुक के यूजर्स को एंड्रॉयड और आईओएस पर काम करने में काफी परेशानी हुई। यूजर्स को जब लगा कि उनका अकाउंट काम नहीं कर रहा है तो उन्होंने उसे रिफ्रेश करने के लिए अकाउंट लॉग आउट कर दिया। इसके बाद जब लॉग इन करने की बात आई तो सर्वर डाउन होने की वजह से साइट ने काम करना ही बंद कर दिया। डाउनडेक्टर के मुताबिक यह तकनीकी गड़बड़ी रात करीब 11 बजे हुई। डाउनडेक्टर एक ऐसी साइट है जो तमाम आउटेज को ट्रैक करती है।

इस दौरान कई यूजर्स ने ट्विटर पर सोशल साइट में आ रही दिक्कतों की जानकारी दी। इसके साथ ही कई यूजर्स ने साइट पर आ रही दिक्कत के बारे में हैशटैग #instagramdown और #facebookdown का उपयोग करते हुए अपनी परेशानी बताई। यूजर्स ने लिखा न्यूज फीड लोड करने में काफी दिक्कत आ रही है। इसके साथ ही फेसबुक लाइव और फोटो अपलोड करना काफी परेशानी भरा है। हालांकि एक घंटे में सर्वर ने ठीक से काम करना शुरू कर दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER