फ्रेंच कैटकॉम्ब्स / इस देश में है 'कब्रों का तहखाना', जमीन के नीचे रखी हैं 60 लाख मुर्दों की हड्डियां

AMAR UJALA : Dec 12, 2019, 12:16 PM

पेरिस | धरती पर बहुत सी ऐसी अजीबोगरीब और रहस्यमय जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, वहां जाना तो दूर की बात है। ऐसी ही एक रहस्यमय और बेहद ही डरावनी जगह है फ्रांस के पेरिस में, जिसे 'कब्रों का तहखाना' कहा जाता है। 

जमीन से 20 मीटर की गहराई में बने इस तहखाने में 60 लाख मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ियां हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन्हीं हड्डियों और खोपड़ियों को सजाकर दो-दो किलोमीटर लंबी दीवारें बनाई गई हैं। 

पेरिस में इस जगह को फ्रेंच कैटकॉम्ब्स के नाम से जाना जाता है। कहते हैं कि साल 1785 में कब्रिस्तान की कमी के चलते कई लाशों को एक साथ एक गड्ढे में दफना दिया गया था। 

200 मीटर लंबा कब्रों का यह तहखाना भले ही डरावना हो, लेकिन इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। पहली बार इस तहखाने को साल 2008 में लोगों के लिए खोला गया था। तब से लेकर अब तक चार करोड़ से ज्यादा लोग यहां आ चुके हैं। 

एयरबीएनबी नामक एक वेबसाइट के मुताबिक, इस जगह का इस्तेमाल कुछ हॉलीवुड फिल्मों और फैशन शो के लिए भी किया जा चुका है। कहा जाता है कि तहखाने की खोज के बाद यहां मौजूद कंकालों को इकठ्ठा करने में करीब 10 साल का समय लगा था।