राजस्थान / शहरी क्षेत्रों में स्थापित जनता क्लिनिकों के प्रति जनता में है खासा उत्साह- डॉ. रघु शर्मा

Zoom News : Feb 19, 2020, 03:40 PM
जयपुर:  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को विधान सभा में कहा कि शहरी क्षेत्रों की कच्ची बस्तियों में स्थापित की गई जनता क्लिनिकों के प्रति आमजन में खासा उत्साह देखने को मिला है। जयपुर शहर में स्थापित की गई 5 जनता क्लिनिकों में 6000 से ज्यादा लोग ओपीडी में चिकित्सा सुविधाओं से लाभान्वित हुए हैं। 

डॉ. शर्मा ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि शहरी क्षेत्रों की कच्ची बस्तियों और ढाणियों में जहां चिकित्सा सुविधाएं नहीं पहुंच पाती उन क्षेत्रों में पिछले बजट में मुख्यमंत्री द्वारा जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की गई थी। इन जनता क्लिनिकों से शहरी गरीब व्यक्तियों को व्यापक लाभ मिल रहा है। सभी पांचों जनता क्लिनिकों में 18 फरवरी तक 6832 लोग चिकित्सकीय सुविधाएं ले चुके हैं। जबकि इनमें से 4 जनता क्निलिक तो 8 और 9 फरवरी को खोली गई हैं। उन्होंने कहा कि  3 जनता क्लिनिक जोधपुर में एवं 12 जनता क्लिनिक जयपुर में और तैयार हो चुकी हैं। इनमें से जयपुर में 5 की शुरुआत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे शहरी क्षेत्रों में मांग आएगी जरूरत के अनुसार खोलते जाएंगे। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकीय व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पिछले बजट में जिन जनता क्लिनिकों की घोषणा मुख्यंमत्री द्वारा की गई थी वे भी लगभग सभी पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 200 उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ 10 उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रमोन्नत किया है। उन्होंने बताया कि 100 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 50 नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। 

इससे पहले चिकित्सा मंत्री ने विधायक श्री हमीर सिंह भायल के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि 31 जनवरी 2020 तक एक जनता क्लीनिक वाल्मिकी कच्ची बस्ती, कम्यूनिटी हॉल, मालवीय नगर, जयपुर-द्वितीय में खोला गया है। उन्होंने बताया कि जयपुर में उपरोक्त एक सहित 12 एवं जोधपुर में 3 जनता क्लिीनिकों का भवन निर्माण हो चुका है। जयपुर में 15 फरवरी तक 5 जनता क्लिनिक प्रारम्भ किए जा चुके हैं। इन जनता क्लिनिकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर की सभी चिकित्सा सुविधाएं दी जा रही है, जिनमें 325 निःशुल्क दवाएं तथा 7 प्रकार की जांचों की सुविधा जनता को उपलब्ध कराई जा रही है। 

 डॉ. शर्मा ने बताया कि जनता क्लीनिक के लिए जारी दिशा-निर्देश के अनुसार जनता क्लीनिक का संचालन राज्य के शहरी क्षेत्र में मुख्य रूप से कच्ची बस्तियों एवं दूर-दराज की सघन बस्तियों में निवास करने वाले गरीब लोगों तक चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER