देश / देश के कई हिस्सों में इस हफ्ते होगी बारिश, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

News18 : May 11, 2020, 07:42 AM
नई दिल्ली। मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर आंधी आने का भी अनुमान है। विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) के चलते हल्की से भारी स्तर की बारिश हो सकती है। इन विक्षाभों के कारण पर्वतीय और मैदानी इलाकों में आंधी भी आ सकती है।

रविवार को भी हुई थी बारिश

मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम भविष्यवाणी केन्द्र ने कहा कि अगले 36 घंटों में उत्तर-पश्चिम भारत के एक बड़े हिस्से में बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होगी। बता दें कि रविवार को भी उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज़ आंधी के साथ बारिश भी हुई थी। इन इलाकों में बेमौसम बारिश से काफी नुकसान की खबर है।

बारिश और ओलावृष्टि से मौत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने के कारण प्रदेश की अलग-अलग शहरों में हुई लोगों की मौत पर रविवार को गहरा शोक व्यक्त किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने फतेहपुर, बलिया, कासगंज आदि में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चार—चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया।

मिलेगा मुआवजा

उन्होंने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER