Rajasthan Weather Update / एक हफ्ते में मिलेगी गर्मी से राहत, बारिश के आसार, चलेंगी तेज हवाएं

Zoom News : May 07, 2021, 05:06 PM
जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में एक बार फिर मौसम का बदलता मिजाज दिखाई दे रहा है। मौसम के करवट लेने  बीते कई दिनों से पड़ रही गर्मी से भी लोगों को राहत मिली है। प्रदेश में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद राज्य के 6 जिलों से ज्यादा में मौसमी बदलाव देखने को मिले हैं। इस दरमियान जयपुर में बादलों का डेरा रहा, तो बाकी प्रदेश के कई जिलों में भी बदरा बरसे। राज्य के कई जिलों में ओले तक गिरे तो, कहीं-कहीं आंधी (Sand Storm) के बाद तेज बारिश (Heavy Rain) भी हुई। हालांकि यह बारिश किसानों के लिए अच्छी साबित हो सकती है।

बुवाई के समय इस तरह की बारिश का फायदा आने वाली फसल को होता ही है। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की मानें तो आने वाले दिनों में भी इसी तरह का मौसम रह सकता है। जबकि राज्य के कई जिलों में भी बारिश के आसार बन रहे हैं। सूबे के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही धूल भरी हवाओं की गति इस दौरान करीब 40 से 50 किलोमीटर की रह सकती है।


लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और उमस से लोगों बदला हैं। अब मौसम में हो रहे बदलाव को कुछ राहत महसूस हो सकती है। हालांकि आने वाले 3 दिनों में इस विक्षोभ का असर कम होगा। 8, 9 और 10 मई के दौरान आंधी-तूफान में कमी होगी। लेकिन इसके साथ ही आगामी 11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसका असर 12 मई से प्रदेश के जिलों में देखने को मिलेगा। फिलहाल तापमान औसत बना हआ हैं। अगले एक सप्ताह में लू की परिस्थतियों में थोड़ी कमी होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER