देश / कोरोना वायरस से लड़ाई में ये 3 चीजें बनेंगी आपका सुरक्षा कवच

AajTak : Apr 17, 2020, 10:01 AM
कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई के साथ-साथ खान-पान पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है। इस समय लोग इंटरनेट पर इम्युनिटी बढ़ाने की चीजें ढूंढ रहे हैं। जैसे बेस्ट फूड, विटामिन और रूटीन। लेकिन इंटरनेट पर मिलने वाली सारी जानकारियां विश्वसनीय नहीं होती हैं। मेडिकल वेबसाइट MedicineNet में  छपे एक लेख के मुताबिक  विटामिन A, C, D, E, मिनरल जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम इम्युनिटी को बढ़ाते हैं।

कई न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने की ना तो कोई दवा आती है और ना ही कोई खास तरीके का खाना या डाइट इम्यूनिटी सिस्टम को सीधा बूस्ट कर सकता है। वहीं कुछ स्टडीज में ये भी पता चला है कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। निमोनिया या अन्य संक्रमण वाले लोगों में आमतौर पर विटामिन C और  D की कमी पाई जाती है

MedicineNet की मेडिकल एडिटर MD मेलिसा कोनार्ड स्टॉप्लर का कहना है, 'शरीर की बुनियादी जरूरतों के अभाव में आपका इम्यून सिस्टम और शरीर सही से काम नहीं कर सकता। विटामिन की दैनिक खुराक लेने के लिए ताजा और सही मात्रा में भोजन करना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। अमेरिका की प्रसिद्ध डाइटिशियन कैथलीन जेलमैन का कहना है कि सबसे जरूरी है डाइट में कई तरह का खाना शामिल करना।

कैथलीन जेलमैन का कहना है, 'अगर आप आहार में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ नहीं शामिल करते हैं तो आप कई तरह के महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से वंचित हो सकते हैं।' हालांकि शरीर के पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है लेकिन कैथलीन खाने के जरिए ही पोषक तत्व लेने की सलाह देती हैं।

अन्य विटामिन के अलावा कैथलीन विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट लेने की सलाह देती हैं। उनका कहना है, 'एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार शरीर को स्वस्थ रखने के साथ बीमारियों से भी लड़ता है। कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थों को एंटीऑक्सिडेंट युक्त माना जाता है।

विटामिन A और बीटा-कैरोटीन: कद्दू, तोरी, गाजर, पालक, शकरकंद, खरबूजा, काले पत्तेदार साग, और आम। विटामिन C: खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, लाल शिमला मिर्च, फूलगोभी, ब्रोकली, टमाटर, शकरकंद, और शतावरी।

विटामिन E: वनस्पति तेल, बादाम, साबुत अनाज, गेहूं के बीज, शकरकंद, और जिमीकंद। सेलेनियम की कमी सैलमन और कांटेदार मछलियों से पूरी की जा सकती है।

डाइटीशियन और  MedicineNet की मेडिकल लेखक बेट्टी कोवाक्स हार्बोलिक का कहना है, 'विटामिन डी की कमी और अपर्याप्तता अब एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है और दुनिया भर के लगभग 100 करोड़ लोग इसके शिकार है। जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।'

कोवाक्स हार्बोलिक ने बताया कि धूप के अलावा विडामिन D कुछ खास खाद्य पदार्थों में भी पाया जा सकता है जैसे कि सैलमन और टुना फिश,  मशरूम, अंडे की जर्दी, दही, संतरे का जूस और चीज़।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार और पर्याप्त पोषण के अलावा आपको अपनी दिनचर्या पर भी ध्यान देना होगा।

खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए नियमित व्यायाम करें। लॉकडाउन के दौरान आप घर पर भी रहकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और योगा कर सकते हैं। इस समय बागबानी करना भी सेहत के लिए अच्छा है।

किसी भी तरह का तनाव लेने से बचें। डॉक्टर स्टॉप्लर के अनुसार तनाव लेने से शरीर में टी कोशिकाओं के स्तर में वृद्धि होती है, जो इम्यून सिस्टम को दबा देती हैं। इसकी वजह से शरीर में फ्लू या किसी भी तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन या ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

पर्याप्त नींद लेने से भी शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। कई स्टडी में भी इस बात का दावा किया जा चुका है कि पूरी नींद लेने से इम्यून सिस्टम सही रहता है। 7-9 की नींद जरूर लें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER