देश / 1 जून से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, आपके जीवन पर ऐसे पड़ेगा असर

Zee News : May 31, 2020, 12:18 PM
नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन का चौथा चरण आज खत्म हो रहा है। लॉकडाउन 5.0 या फिर अनलॉक 1.0 को लेकर दिशानिर्देश केंद्र सरकार ने शनिवार शाम को जारी दिए। इन सबके बीच कल यानी 1 जून से आपके जीवन में बहुत कुछ बदलने जा रहा है। इनमें राशन कार्ड, रेल, रोडवेज, गैस सिलेंडर और फ्लाइट तक में बदलाव शामिल हैं। हम बारी-बारे से इन बदलावों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं।

ट्रैक पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें

भारतीय रेलवे फिलहाल श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। 1 जून से रेल मंत्रालय ने 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी है। इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन भी शुरू हो गए हैं। वहीं रेलवे कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर अपने टिकट काउंटर भी खोलने जा रहा है। अगर आप किसी शहर में फंस गए हैं तो फिर इन ट्रेनों के जरिए यात्रा कर सकते हैं। ये सभी ट्रेनें अपने टाइम टेबल के अनुसार पहले की तरह ही चलेंगी।

शुरू होगा वन नेशन-वन कार्ड

देशभर में राशन कार्ड के लिए 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड की योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी। फिलहाल ये स्कीम 20 राज्यों में शुरू होगी। इस स्कीम का ये फायदा कि राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उसका राशन खरीदने के लिए उपयोग दूसरे राज्य में भी हो सकता है। इससे गरीबों को बहुत फायदा पहुंचेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER