विशेष / एयरलाइन 130 अनाथ बच्चों को विमान उड़ाने की बारीकियां सिखा रही, ताकि वे पायलट बन सकें

Dainik Bhaskar : Aug 06, 2019, 05:07 PM
बीजिंग. चीन की जेडवायबी लिली एयरलाइन अनाथ बच्चों को विमान उड़ाने की स्पेशल ट्रेनिंग दे रही है। ताकि भविष्य में वे पायलट बन सकें। एयरलाइन ने यह ट्रेनिंग समरकैंप के तौर पर शुरू की है। इस कैंप के लिए एयरलाइन के अधिकारियों ने 130 बच्चों को चुना है।

ट्रेनिंग के लिए अधिकारियों ने एक टेस्ट कराया था। इसके बाद पहला बैच तैयार हुआ। यह ट्रेनिंग हुनान प्रांत के कुनमिंग सिटी में दी जा रही है। यहां अनुभवी पायलट बच्चों को विमान की बारीकियां सिखा रहे हैं।

हम उन्हें आगे बढ़ा रहे, जो उड़ने का सपना देखते हैं

एयरलाइन के फ्लाइट इंस्ट्रक्टर वू लेई ने बताया, ‘‘इन बच्चों को उड़ान भरने के लिए तैयार किया जा रहा है। हम उन्हें आगे बढ़ा रहे हैं, जो उड़ने का सपना देखते हैं। एक दिन ये बच्चे आसमान में उड़ने का सपना जरूर पूरा करेंगे।”

पायलट बनाने के लिए बच्चों को लिओनिंग अनाथ स्कूल से परीक्षा द्वारा चुना गया। 1965 में स्थापित इस स्कूल ने अब तक 3000 से अधिक अनाथ बच्चों को काबिल बनाया है।

चयनित बच्चों को विमान उड़ान की ट्रैनिंग देने के अलावा स्थानीय नोर्थईस्ट इंटरनेशनल अस्पताल द्वारा विमानन से जुड़ी सुरक्षा और बचाव प्रशिक्षण भी दिया गया।

कोर्स इंस्टेक्टर के मुताबिक, ‘‘हमारा लक्ष्य इन अनाथ बच्चों की हर संभव मदद करना है, उन्हें काबिल बनाना है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सिखाना है कि स्वतंत्र और आपातकालीन परिस्थितियों में उन्हें कैसे काम करना है।”

चीन में साढ़े तीन लाख अनाथ बच्चे

चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अभी देश भर में अनाथ बच्चों की कुल संख्या 343000 है, जो पिछले तीन वर्षों में 30% घटी है। 97819 अनाथ बच्चे विभिन्न कल्याणकारी संस्थानों की देखरेख में हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER