लाइफस्टाइल / पुरुषों की त्वचा पर ग्लो लाएंगे ये नेचुरल फेस मास्क, जरूर करें ट्राई

AajTak : Dec 01, 2019, 05:27 PM
लाइफस्टाइल डेस्क | महिला हो या पुरुष, हर कोई साफ और बेदाग चेहरे चाहता है। बहुत से पुरुष महिलाओं की तरह ही अपनी स्किन का ख्याल रखते हैं। जो पुरुष मार्केट के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं उनके लिए हम बता रहे हैं होममेड नैचुरल फेस मास्क के बारे में।

दही और शहद का मास्क

चेहरे पर शहद लगाकर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें, आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। आप हर दो दिन में शहद और दही मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे चेहरे पर 2-3 मिनट तक लगाएं, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

शहद और अंडे का मास्क

एक चम्मच शहद में अंडे का पीला भाग मिलाएं। अब इसमें बादाम का पेस्ट मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें। चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के गुनगने पानी से चेहरा धो लें, त्वचा पर निखार आ जाएगा।

अंडा, छाछ और एलोवेरा जेल

एक साफ कटोरे में एलोवेरा जेल, एक अंडे का सफेद और 1-2 चम्मच छाछ का मिश्रण बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद गुनगुना पानी से धो लें। ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

बेसन का क्लीन्जर

बेसन सबसे पुराना और सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक होममेड फेस वॉश है। बेसन को दूध, दही या मलाई में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER