देश / राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच वायरल हो रहीं ये तस्वीरें, तब दायां, अब बायां: राहुल को याद आएगी तस्वीर

NavBharat Times : Jul 13, 2020, 04:38 PM
नई दिल्ली: राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार पर मंडरा रहे संकट और राजनीतिक घमासान के बीच 2018 की 2 तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। दिसंबर 2018 में जब एमपी और राजस्थान में कांग्रेस के भीतर 'कौन बनेगा मुख्यमंत्री' का सस्पेंस भरा गेम चल रहा था तब इन तस्वीरों को राहुल गांधी ने ट्वीट किया था।

उड़ गया राहुल के 'यूनाइटेड कलर्स ऑफ राजस्थान' का रंग?

एक में उनके अगल-बगल में ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ हैं तो दूसरी तस्वीर में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच में राहुल हैं। एक में उन्होंने धैर्य और समय को सबसे ताकतवर योद्धा बताया था तो दूसरी तस्वीर में वह यूनाइटेड कलर्स ऑफ राजस्थान की बात कर रहे थे। 4 महीने पहले ही सिंधिया का धैर्य जवाब दे गया, समय भी बदल गया। कांग्रेसी से बीजेपी वाले हो गए। और अब राजस्थान में भी राहुल का 'यूनाइटेड कलर्स' का रंग उड़ चुका है।

प्रदेश कांग्रेस के दफ्तर से हटाई गई पायलट की तस्वीर

डेजर्ट स्टेट में राहुल गांधी की 'यूनाटेड कलर्स ऑफ राजस्थान' की तस्वीर ऐसी बदली कि प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट की तस्वीरें हटा दी गई हैं। साफ है कि पायलट के बागी तेवरों पर कांग्रेस अब मान-मनौव्वल के बजाय बेहद सख्त रुख अख्तियार कर रही है। संदेश साफ है- अब कोई मान मनौव्वल नहीं, साथ नहीं आए तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। न कांग्रेस आलाकमान झुकने को तैयार है और न ही पायलट जिसका मतलब है कि राजस्थान के डेप्युटी सीएम कांग्रेस और राहुल से अलग राह पर काफी आगे बढ़ चुके हैं।


राहुल एक दोस्त पहले ही अलग राह पर, दूसरा भी हो रहा दूर

2018 की दोनों तस्वीरों को जब-जब राहुल देखेंगे, उन्हें खालीपन का अहसास होगा। सिंधिया और पायलट दोनों ही उनके बेहद करीबी रहे हैं। एक दोस्त की राह उनसे पहले ही जुदा हो चुकी है तो दूसरा दोस्त भी उसी रास्ते पर काफी आगे बढ़ चुका है।


दोनों तस्वीरों के पीछे की कहानी

2018 में जब एमपी और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई तो दोनों ही राज्यों में मुख्यमंत्री पद को लेकर दो-दो दिग्गजों में कड़ी रेस थी। एमपी में कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया तो राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट अपने-अपने दावे ठोक रहे थे। तब राहुल ने इन चारों दावेदारों से मुलाकात की थी। 13 दिसंबर को उन्होंने कमलनाथ और सिंधिया के साथ अपनी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा- धैर्य और समय सबसे मजबूत योद्धा होते हैं।

इसके अगले दिन 14 दिसंबर को राहुल गांधी ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ अपनी तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा था- द यूनाइटेड कलर्स ऑफ राजस्थान। लेकिन पहली तस्वीर के अहम किरदार सिंधिया का धैर्य जवाब दे गया तो दूसरी तस्वीर में दिखलाई जा रही एकता अब छिन्न-भिन्न होती दिख रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER