देश / रात होते ही बल्ब की तरह टिमटिमाने लगते हैं ये दुर्लभ मशरूम, नीली-हरी रोशनी के लिए हो रहे लोकप्रिय

Zee News : Sep 16, 2020, 08:00 AM
नई दिल्ली: दुनियाभर में खाने-पीने की कई चीजें पाई जाती हैं। कुछ सामान्य होती हैं और उनके बारे में हर कोई जानता भी है। वहीं, कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं, जिनसे लोग अनजान होते हैं। भले ही हर कोई मशरूम (Mushroom) खाना पसंद नहीं करता है, लेकिन इसके बारे में जानते सभी हैं। मशरूम में पाए जाने वाले प्रोटीन (Protein) की वजह से कई लोग इसे अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बना लेते हैं।


कई तरह के होते हैं मशरूम

दुनियाभर में कई तरह के मशरूम पाए जाते हैं। मशरूम की सब्जी भी कई तरह से बनाई जाती है और इसका सूप (Soup) और पिज्जा (Pizza) में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि आज हम आपको उस सामान्य मशरूम के बारे में नहीं बता रहे हैं, जिसे आप सालों से देखते और खाते आ रहे हैं। आज हम आपको मशरूम की एक ऐसी अनोखी प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। दरअसल, इस अजीबोगरीब मशरूम में से रात को रोशनी निकलती है!

गोवा में पाया जाता है दुर्लभ मशरूम

यह दुर्लभ मशरूम बायो-ल्यूमिनिसेंट (Bio Luminiscent) के नाम से प्रचलित है। रोशनी देने वाला यह अनोखा मशरूम गोवा (Goa) के जंगलों में दिखाई पड़ा है। गोवा की म्हाडेई वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Mhadei Wildlife Sanctuary) में रोशनी देने वाला यह दुर्लभ प्रजाति का मशरूम मिला है। इस जगह को मोलेम नेशनल पार्क या महावीर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी के तौर पर भी जाना जाता है। रात के अंधेरे में यह मशरूम हल्के नीले, हरे और बैंगनी रंगों में चमकता है। इस मशरूम की सबसे खास बात है कि दिन में यह आम मशरूम की तरह दिखता है, लेकिन रात होते ही इसमें से रोशनी निकलने लगती है। वन्य जीव विशेषज्ञ मशरूम की इस प्रजाति को माइसेना जीनस (Mysena Genus) कहते हैं।

ये मशरूम सिर्फ बारिश के मौसम में ही नजर आते हैं। वैज्ञानिकों को अब तक रोशनी वाले मशरूम की 50 प्रजातियों के बारे में पता चल चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER