Corona Vaccine / सबसे आगे हैं ये तीन कोरोना वैक्‍सीन, भारत की Covaxin ने जगाईं उम्‍मीदें

NavBharat Times : Jul 08, 2020, 08:23 AM
चीन की Sinovac Biotech वो लेटेस्‍ट कंपनी है जिसने कोरोना वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल शुरू कर दिया है। कंपनी पिछले हफ्ते रेगुलेटरी अप्रवूल लेने के बाद, ब्राजील में ट्रायल कर रही है। अबतक कुल तीन वैक्‍सीन कैंडिडेट्स ऐसे हैं तो ट्रायल के तीसरे या उससे आगे के दौरे में हैं। इनमें Sinovac के अलावा AstraZeneca-यून‍िवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफर्ड और चीन नैशनल फार्मास्‍यूटिकल ग्रुप (Sinopharm) शामिल हैं। अमेरिकी कंपनी Moderna भी इसी महीने बाद की स्टेज के ट्रायल शुरू करेगी। वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, 6 जुलाई तक टोटल 19 वैक्‍सीन कैंडिडेट्स क्लिनिकल इवैलुएशन से गुजर रही हैं। आइए जानते हैं भारत समेत दुनिया में वैक्‍सीन डेवलपमेंट पर लेटेस्‍ट अपडेट क्‍या है।

COVAXIN का फेज 1 में 375 पर ट्रायल

भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की Covaxin को फेज 1 और फेज 2 ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मंजूरी मिल चुकी है। पहले फेज में कुल 375 लोगों पर ट्रायल होगा जबकि दूसरे में 750 पर। हैदराबाद के निजाम इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में मंगलवार से इसके क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई। कंपनी ने फाइनल एनरोलमेंट के लिए 13 जुलाई की तारीख तय की है। Zydus Cadila की वैक्‍सीन को भी ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल की परमिशन मिल चुकी है।


ZyCOV है एक और भारतीय वैक्‍सीन का नाम


ZyCOV उस वैक्‍सीन प्रोटोटाइप का नाम है जो Zydus Cadila ने बनाया है। इसे ट्रायल के लिए DGCI से मंजूरी मिल गई है। यह वैक्‍सीन शरीर में ऐंटीबॉडीज के प्रॉडक्‍शन को बूस्‍ट करती है और वायरस म्‍यूटेशन से लड़ती है।


भारत में बन रही बाकी वैक्‍सीन का क्‍या है हाल?


Mynvax की प्रोटीन बेस्‍ड वैक्‍सीन का बेंगलुरु में ट्रायल चल रहा है। वहीं, इंडियन इम्‍यूनोलॉजिकल्‍स लिमिटेड और ऑस्‍ट्रेलिया मिलकर वैक्‍सीन डेवलपमेंट में जुटे हैं।


5 महीने के बाद थर्ड फेज में Sinovac Biotech वैक्‍सीन

चीन की Sinovac Biotech ने वैक्‍सीन डेवलपमेंट शुरू करने के करीब पांच महीने बाद फेज 3 ट्रायल शुरू किए हैं। कंपनी कोविड-19 स्‍पेशलाइज्‍ड फैसिलिटीज में काम कर रहे करीब नौ हजार हेल्‍थकेयर प्रोफेशनल्‍स को वैक्‍सीन की डोज देगी। इसके लिए ब्राजील की वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी Instituto Butantan से पार्टनरशिप की गई है। Sinovac एक कोरोना वैक्‍सीन प्‍लांट भी बना रही है जहां सालभर में 100 मिलियन डोज तैयार की जा सकेंगी।


Moderna वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल टला

अमेरिकन कंपनी Moderna Inc की वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल 9 जुलाई से शुरू होने वाला था मगर अब इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। जबकि यह ट्रायल अमेरिका के ऑपरेशन वार्प स्‍पीड का हिस्‍सा है। जून में कंपनी ने कहा था कि वह 30,000 लोागें पर ट्रायल करेगी। एक न्‍यूज रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ट्रायल के प्रोटोकॉल में बदलाव कर रही है जिससे ट्रायल की डेट बदल गई है। हालांकि कंपनी के सीईओ का कहना है कि जुलाई में ही ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा।


GSK-Sanofi बना रहे दो वैक्‍सीन

फ्रांस की Sanofi और ब्रिटेन की GlaxoSmithKline (GSK) ने मिलकर जो वैक्‍सीन बनाई है, उसका मानव ट्रायल सितंबर से शुरू होगा। Sanofi दो वैक्‍सीन पर काम कर रही है जिसमें से एक इम्‍युनोलॉजिकल एजेंट है जो वैक्‍सीन को बूस्‍ट करता है। ब्रिटिश सरकार इन दोनों कंपनीज के साथ सौदा करने की कोशिश में हैं।


'कम से कम 6 महीने दूर है कोरोना वैक्‍सीन'

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला का कहना है कि उनकी कंपनी की वैक्‍सीन लॉन्‍च में कम से कम छह महीने लगेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि कंपनी तभी वैक्‍सीन के बारे में बात करेगी जब वो फेज 3 ट्रायल में पहुंच जाएगी। पूनावाला ने कहा कि वे कोई जल्‍दबाजी नहीं करना चाहते।


अमेरिका ने वैक्‍सीन के लिए दिए 1.6 बिलियन डॉलर

अमेरिका ने ऑपरेशन वार्प स्‍पीड के तहत Novavax को वैक्‍सीन बनाने के लिए 1.6 बिलियन डॉलर की रकम दी है। कंपनी की NVX-CoV2373 वैक्‍सीन फाइनल स्‍टेज में पहुंचने वाली है। वहीं Regeneron को कोविड-19 की दवा तैयार करने के लिए 450 मिलियन डॉलर दिए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER