लाइफस्टाइल / I Love You से भी ज्यादा खास हैं ये तीन शब्द, रिश्तों घोल देंगे मिठास

NavBharat Times : Apr 09, 2020, 01:49 PM
लाइफस्टाइल डेस्क | I Love You यानी मुझे तुमसे प्यार है। कोई आपसे ये तीन शब्द कहे तो बेशक खुद को सबसे खूबसूरत एहसासों में घिरा पाएंगे। अपने मकबूल मोहब्बत से या तो पहली दफा ये अल्फाज बोले जाएं या फिर कुछ सालों बाद। दिन या रात के किसी भी घंटे में, जिस पल आप इन शब्दों को सुनेंगे या किसी से बोल रहे होंगे तो यकीन मानिए आप दोनों के लिए वह पल थम-सा जाएगा। शेक्सपियर भी लिखते हैं कि सच्चे एहसास के साथ किया गया प्रेम का इजहार बोलने और सुनने वाले दोनों को अंदर तक रोमांचित कर देता है। लेकिन सिर्फ सच्चे एहसास से भरा इजहार।

क्या वाकई यही तीन शब्द काफी हैं...

ये तीन शब्द बेहद जरूरी तो हैं, लेकिन क्या यही तीन शब्द काफी भी हैं? सवाल अजीब है, लेकिन जायज है। दुनिया में आई लव यू को सबसे हसीन शब्द कहा गया हैं। और ऐसा हो भी क्यों न? इन्हीं के जरिए तो आप अपने प्रेमी-प्रेमिका, पति-पत्नी के करीब पहुंच सके थे। लेकिन आपने अपने स्पेशल समवन से कितनी बार I love you कहा है? शायद आपने इन्हें हजारों बार कहा हो, लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है क्या केवल 3 शब्दों को सीख लेने से ही हम उन्हें इस बात का एहसास दिला सकते हैं कि आखिरकार हम उनसे कितना प्यार करते हैं। अगर आपका जवाब हां में है तो जनाब आप बिल्कुल गलत हैं। ईमानदारी के साथ कहें तो आपके संबंध को गहरा करने के लिए I Love You से भी ज्यादा खास तीन और शब्द हैं।

मैं तुम्हारी सराहना करता हूं (I Appreciate You)

'I Appreciate You' (मैं तुम्हारी सराहना करता हूं) ये ऐसे तीन शब्द हैं जो आपके रिश्ते को I love You से भी ज्यादा मजबूती देते हैं। प्यार की राहों में और कई बातों के बीच हम अक्सर अपने पार्टनर को इन तीन शब्दों को कहना भूल जाते हैं, इससे होता यह है कि समय के साथ-साथ पार्टनर में यह भाव आने लगता है कि वह आपके लिए जो कर रहे हैं, वह ज्यादा मायने नहीं रखता। अब आप ही बताइए कि कितनी बार आपने अपने हमसफर या स्पेशल समवन को I Appreciate You कहकर यह जताया है कि आप उनके लिए कितने खास हैं। हम जानते हैं कि आपमें से ज्यादातर का जवाब 'ना' ही होगा।

ये भी बहुत सिंपल है। ठीक उन्हीं तीन शब्दों की तरह जो आप I Love You बोलने में खर्च करते हैं। लेकिन ये दूसरे तीन शब्द हैं 'I Appreciate You' (मैं तुम्हारी सराहना करता हूं)। प्यार की राहों में और कई बातों के बीच हम अक्सर अपने पार्टनर को इन तीन शब्दों को कहना भूल जाते हैं, दिन भर आई लव यू तो बोलते हैं लेकिन ये तीन शब्द कभी दिमाग में ही नहीं आते। क्या कभी आपने किसी को बोलकर देखा है कि मैं तुम्हारी सराहना करता हूं या करती हूं। नहीं न, क्यों भला? 

इसलिए जरूरी है ये तीन शब्द

याद कीजिए अपना बचपन, जब किसी मैथ्स की किसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के बाद टीचर आपको Appreciate करती थीं, आपके हाथ पर स्टार बना देती थीं और जब आप पहली बार स्टेज पर परफॉर्म करने पहुंचे थे तो सारा स्कूल कैसे आपको तालियां बजाकर Appreciate कर रहा था। बस, जिंदगी इसी तरह थोड़ी मैथ्स की प्रॉब्लम होती है। जिसमें आप दोनों में से ही कोई टीचर होगा और कोई स्टेज पर होगा। तो बस एक दूसरे को Appreciate करते रहिए। यकीन मानिए ये तीन शब्द आपके रिश्ते में प्यार की ऐसी मिठास घोलेंगे कि कभी मुश्किल समय आया भी तो भी आपके बीच के बॉन्ड को कोई डिगा नहीं सकेगा और आपका हमसफर हमेशा आपके साथ मजबूत पिलर की तरह खड़ा रहेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER