COVID-19 Vaccination / कोरोना टीकाकरण का तीसरा दिन, जानिए किन राज्यों में आज लगेगा टीका और किसमें नहीं

Zoom News : Jan 18, 2021, 08:56 AM
नई दिल्ली: देशभर में कोरोना टीकाकरण का आज तीसरा दिन है। आज दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, और बिहार समेत 18 राज्यों में टीका लगेगा। महाराष्ट्र में शनिवार को कोविन एप में तकनीकी खराबी के चलते टीकाकरण रोक दिया गया था। वैक्सीन पर सवाल उठाने वालों को एम्स के निदेशक डॉ। रणदीप गुलेरिया ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और साइड इफेक्ट की बात गलत है। इसके साथ ही लोगों को बचाना है तो वैक्सीन लगानी ही होगी।

आज किन-किन राज्यो में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक, केरला, ओडिशा, आंधा प्रदेश में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

जिन राज्यो में आज नही लगाई जाएगी वैक्सीन

महाराष्ट्र- राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोविन (CoWin) एप्लिकेशन में आई तकनीकी दिक्कतों के चलते पूरे महाराष्ट्र में वैक्सीन प्रोग्राम पर रोक लगा दी गई है। राज्य में शनिवार को 28,500 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें से 18,338 यानी 64।34 फीसदी लोगों को कोरोना टीका लगा दिया गया है। 2 दिन के बाद 19 जनवरी से फिर से कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

लखनऊ- यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन का अगला राउंड 22 जनवरी को होगा। शनिवार को वैक्सीनेशन का पहला दिन था। 31,700 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था, जिसमें 22, 600 लोगों को वैक्सीन लग पाई। दूसरे राउंड में कितने लोगों का वैक्सीनेशन होगा, यह आगे तय होगा।

गुजरात-  वैक्सीन का अगला डोज़ मंगलवार को दिया जाएगा।

दो दिन में 2.24 लाख लोगों को टीका लगाया गया

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले दो दिनों के दौरान देश में 2।24 लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके लगाये गए। इस दौरान प्रतिकूल प्रभाव के सिर्फ 447 मामले सामने आये। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन 447 मामलों में से केवल तीन व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी।

केंद्र ने कहा कि प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराये गए तीन व्यक्तियों में से दो को उत्तर रेलवे अस्पताल और दिल्ली के एम्स से छुट्टी दे दी गई। वहीं एक एम्स, ऋषिकेश में निगरानी में है और उसकी स्थिति ठीक है।

शनिवार को 2,07,229 लाभार्थियों को टीके लगाये गए जो कि किसी देश में एक दिन में टीकाकरण की सबसे अधिक संख्या है। उन्होंने कहा, ‘‘आज रविवार होने के चलते, सिर्फ छह राज्यों ने कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान चलाया और 553 सत्रों में कुल 17,072 लाभार्थियों को टीका लगाया गया।’’ प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार 17 जनवरी तक कुल 2,24,301 लाभार्थियों को टीके लगाये गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER