Delhi / 20 महीने की इस बच्ची ने बचाई लोगों की जान, बनी सबसे संग कैडेवर डोनर

Zoom News : Jan 14, 2021, 01:44 PM
Delhi: आप देख रहे हैं इस प्यारी सी बच्ची की मुस्कान। 20 महीने की इस लड़की ने अपनी मुस्कान को पांच अलग-अलग लोगों में बांटा है। कहा जाता है कि खुशी बांटनी चाहिए ... और बच्चे खुशियां बांटने आते हैं। इस लड़की ने दुनिया छोड़ने से पहले पांच लोगों को जीवनदान दिया। वह सबसे कम उम्र की दाता भी बन गई है। उन्होंने अपने शरीर के पांच हिस्से दान कर दिए।

दिल्ली के रोहिणी इलाके में, 8 जनवरी को, 20 महीने की धनिष्ठी खेलते समय, वह अपने घर की पहली मंजिल से नीचे गिर गई। इसके बाद वह बेहोश हो गई। परिजन उसे तुरंत सर गंगाराम अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने उसे होश में लाने की बहुत कोशिश की लेकिन सब बेकार साबित हुआ। 

11 जनवरी को धनिष्ठा को ब्रेन डेड घोषित किया गया था। मस्तिष्क के अलावा, धनिष्ठा के सभी अंग ठीक से काम कर रहे थे। तब उनके परिवार के पिता आशीष कुमार और माता बबीता ने उनके अंगों को दान करने का फैसला किया। धनीष्ठा के हृदय, यकृत, गुर्दे और कॉर्निया दोनों को सर गंगाराम अस्पताल द्वारा हटा दिया गया और पांच रोगियों में प्रत्यारोपित किया गया।

धनिष्ठा ने पांच लोगों को उनके अंग दिए और मरने के बाद भी उन्हें नया जीवन दिया। उनके चेहरे पर मुस्कान उन पांच लोगों के चेहरे छोड़ कर चली गई। धनिष्ठा के पिता और मां ने दान के बारे में अस्पताल के अधिकारियों से बात की। दुखी होने के बावजूद, यह निर्णय लेना बहुत मुश्किल है।

धनिष्ठा के पिता आशीष ने बताया कि अस्पताल में हमने कई रोगियों को देखा, जिन्हें अंगों की सख्त जरूरत थी। हालाँकि हमने अपनी पवित्रता खो दी थी, लेकिन हमने सोचा कि अंग दान करने से न केवल इसके अंग रोगियों में जीवित रहेंगे, बल्कि यह उनके जीवन को बचाने में भी मददगार साबित होंगे।

कैडेवर डोनर वह है जो शरीर के पांच आवश्यक अंगों का दान करता है। ये अंग हैं - दिल, जिगर, दोनों गुर्दे और आंखों के कॉर्निया। कैडेवर डोनर बनने के लिए मरीज का ब्रेन डेड होना जरूरी है। इसके लिए परिवार के सदस्यों की अनुमति आवश्यक है। आमतौर पर डोनर और रिसीवर का नाम गोपनीय रखा जाता है, लेकिन परिवार चाहें तो डोनर का नाम बता सकते हैं।

पहले भारत में लोग इस तरह से अंग दान करने से हिचकते थे, लेकिन अब पिछले कुछ वर्षों में अंग दान की परंपरा बढ़ी है। लोग स्वयं आगे आते हैं और अपने अंगों का दान करते हैं। इसके बावजूद, लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के अनुसार, 13 मार्च 2020 तक अंग दान के लिए कुल 30,886 मरीज इंतजार कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER