अद्भुत / आवाज की गति से तेज उड़ेगा यह विमान, हजारों किमी की यात्रा मिनटों में

AajTak : Jul 11, 2020, 08:59 PM
Supersonic jet | अगर आप चंद मिनटों में हजारों किलोमीटर की यात्रा पूरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सुपरसोनिक जेट विमान से यात्रा करनी होगी। आपका यह सपना आने वाले साल 2021 में पूरा हो सकता है क्योंकि डेनवर आधारित स्टार्ट अप कंपनी बूम टेक्नोलॉजी अपने बूम सुपरसोनिक जेट एक्सबी-1 प्रोटोटाइप का परीक्षण शुरू करेगी। अगर यह सफल रहा तो आम लोग हजारों किलोमीटर की दूरी महज कुछ मिनटों में तय कर लेंगे। 

बता दें कि कॉनकॉर्ड विमान के पहली बार उड़ान भरने के कई सालों बाद आम लोगों के लिए ध्वनि की गति से दोगुनी स्पीड से उड़ान भरने वाले सुपरसोनिक विमान का अगले साल परीक्षण किया जा सकता है। कंपनी इसी साल अक्टूबर महीने में इसकी घोषणा कर सकती है।

इस सुपरसोनिक जेट को लेकर बूम सुपरसोनिक कंपनी के संस्थापक और सीईओ ब्लेक स्कॉल ने कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा कि एक्सबी-1 दुनिया में सुपरसोनिक यात्रा को वापस लाने की दिशा में पहला कदम होगा।

इससे पहले साल 2003 में आखिरी बार चर्चित डेल्टा विंग यात्री एयरलाइन ने उड़ान भरी थी। इसके विमान कॉनकॉर्ड की आवाज इतनी तेज थी कि एयरपोर्ट के शीशे भी टूट जाते थे और यह विमान हर एयरपोर्ट पर उतर भी नहीं पाता था। कंपनी ने मंदी की वजह से इसकी सेवा को समाप्त कर दिया था।

वहीं दूसरी तरफ सुपरसोनिक विमान की खरीद में एयरलाइंस कंपनियां भी दिलचस्पी दिखा रही हैं। इस सुपरसोनिक विमान के लिए कंपनी को लगभग 451 करोड़ रुपये के प्री ऑर्डर मिले हैं जो वर्जिन ग्रुप और जापान एयरलाइंस ने दिए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER