मोबाइल-टेक / कोरोना की वजह भारत में पॉपुलर हुआ ये ऐप, डाउनलोड में बना नंबर-1

AajTak : Mar 31, 2020, 01:23 PM
टेक:कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत में इस वक्त 21 दिन लंबा लॉक डाउन चल रहा है। इससे कई तरह के बिजनेस प्रभावित हैं। लेकिन एक ऐप ऐसा भी है जो भारत में तेजी से पॉपुलर हो रहा है।

लगभग सभी कंपनियों ने अपने इंप्लॉइज को वर्क फ्रॉम होम दिया है। ऐसे में मीटिंग्स के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया जा रहा है। Zoom एक क्लाउड कॉन्फ्रेंसिंग का प्लेटफॉर्म है जिसे मोबाइल पर भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Zoom ऐप अब भारत में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन चुका है। इस ऐप ने WhatsApp, Instagram और TikTok जैसे पॉपुलर ऐप को भी पीछे छोड़ दिया है।

गौरतलब है कि ये गूगल प्ले स्टोर का आंकड़ा है और भारत में एंड्रॉयड यूजर्स की संख्या ज्यादा है। हालांकि ये ऐप iOS के लिए भी है। Zoom ऐप की बात करें तो इसके बेसिक वर्जन में 50 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को वर्ल्डवाइड 100 मिलियन बार से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है। WhatsApp के यूजर्स में कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। लेकिन ये ऐप फिलहाल प्ले स्टोर पर पांचवे नंबर पर आ गया है।

हाल ही में Zoom ऐप पर एक बड़ा आरोप लगा था। साइबर सिक्योरिटी फर्म ने कहा कि Zoom ऐप का iOS वर्जन यूजर्स का डेटा फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है। चूंकि फेसबुक और जूम ऐप का एक दूसरे से कोई लेना देना नहीं है, इसलिए सवाल उठ रहे थे कि फेसबुक के साथ ये कंपनी यूजर डेटा क्यों शेयर कर रही है।

इस आरोप के बाद Zoom के फाउंडर ने ये कहा है कि उस फीचर को कंपनी रिव्यू कर रही है जो यूजर का डेटा फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है। हालांकि अब कंपनी ने फेसबुक के साथ डेटा शेयर वाले इस फीचर को रोक दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER