क्रिकेट / स्पाॅट फिक्सिंग में पाकिस्तान के इस बड़े खिलाड़ी को हुई 17 महीने की जेल

AajTak : Feb 08, 2020, 03:49 PM
नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व बल्लेबाज नासिर जमशेद (Nasir Jamshed) को पाकिस्तान सुपर लीग में स्पाॅट फिक्सिंग (Spot Fixing) में शामिल होने के आरोप में 17 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। जमशेद को ब्रिटिश नागरिक युसूफ अनवर और मोहम्मद एजाज के साथ गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने शुरुआत में आरोपों से इनकार किया था। उन पर पीएसएल 2018 के दौरान इस्लामाबाद यूनाइटेड और पेशावर जाल्मी के बीच दुबई में खेले गए मैच के दौरान खिलाड़ियों को जान बूझकर खराब खेलने के लिए उकसाने का आरोप है।

जमशेद को पिछले साल दिसंबर में सुनवाई के दौरान दोषी पाया गया। पीसीबी (PCB) ने उन पर अगस्त 2018 में दस साल का प्रतिबंध लगा दिया था। अनवर कोइ 40 महीने और एजाज को 30 महीने जेल की सजा सुनाई गई।

सट्टेबाज बनकर पुलिस ने धरा

पिछले साल पुलिस फिल्मी अंदाज ने तीनों तक पहुंची थी। एक अंडरकवर पुलिस अफसर ने सट्टेबाज बनकर इन तीनों से मैच फिक्स करने के लिए संपर्क किया था।जिसके बाद जांच में खुलासा हुआ कि जमशेद ने 2016 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में दो बार स्पॉट फिक्सिंग (Spot Fixing) की नाकाम कोशिश की थी। तब वे शरजील खान के साथ रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेले थे। ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी के अनुसार अनवर और एजाज हर स्पॉट फिक्स करने के लिए करीब 28 लाख रुपये लेते थे। इसका आधा हिस्सा फिक्सिंग में शामिल होने वाले खिलाड़ी को मिलता था

30 साल के  जमशेद ने पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से दो टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी-20 मैच खेले हैं। उन्हाेंने 48 वनडे मैचों में 1418 रन बनाए। वनडे में उनके नाम तीन शतक और 8 अर्धशतक हैं। वनडे क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 112 है। जबकि 18 टी20 मैचों में उन्होंने 363 रन बनाए। टी20 में उनके नाम दो अर्धशतक है और इस फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 56 रन है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER