विशेष / पानी में भी तैरती है यह कार, 7 हजार में खरीदी थी, 7 करोड़ रुपये में बेचकर हो गया मालामाल

AajTak : Dec 02, 2019, 01:28 PM

अमेरिका | मशहूर अमेरिकी कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने खुलासा किया है कि हाल ही में कंपनी की ओर से पेश किए गए साइबरट्रक की डिजाइन कुछ हद तक जेम्स बॉन्ड की फिल्म से प्रेरित है। 1977 में रिलीज हुई जेम्स बॉन्ड की फिल्म The Spy Who Loved Me में एक ऐसी कार दिखाई गई है जो न सिर्फ सड़क पर चलती है, बल्कि पानी में भी तैरती है। वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने इस मूवी में इस्तेमाल की हुई कार 7 करोड़ 15 लाख रुपये में नीलामी के जरिए खरीदी थी। आइए जानते हैं इस कार के पीछे की कहानी। 

बता दें कि नवंबर में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने साइबरट्रक नाम की लाइट कॉमर्शियल गाड़ी की डिजाइन पेश की थी। बैटरी से चलने वाले साइबरट्रक की कीमत करीब 29 लाख रुपये से शुरू हो रही है। इसकी बिक्री 2021 से शुरू होगी। लेकिन 7 हजार रुपये में बुकिंग शुरू हो गई है। 

मस्क को साइबरट्रक की डिजाइन में मदद जिस कार से मिली उसे एक कपल ने महज 7 हजार रुपये में खरीदा था। लेकिन वे जेम्स बॉन्ड की फिल्मों के दर्शक नहीं थे। इसलिए शुरुआत में उन्हें इस कार की अहमियत नहीं पता थी।

न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड के रहने वाले कपल ने 1989 में एक स्टोरेज यूनिट को खरीदा। वह एक ब्लाइंड ऑक्शन (नीलामी) थी, न बेचने वाले को ठीक-ठीक पता था कि वे जो बेच रहे हैं उसके अंदर क्या है और न ही खरीदने वाले को।

जब कपल ने 7 हजार में खरीदे गए स्टोरेज यूनिट को खोला तो उसके अंदर 1976 Lotus Esprit स्पोर्ट्स कार मिली। इस कार का इस्तेमाल 1977 में बनी जेम्स बॉन्ड की फिल्म द स्पाई हू लव्ड मी में किया गया था।

जेम्स बॉन्ड की फिल्म द स्पाई हू लव्ड मी में कुल आठ कारें इस्तेमाल की गई थीं। लेकिन सिर्फ एक कार का ही इस्तेमाल ही पानी के भीतर किया गया था। यही कार अमेरिकी कपल को स्टोरेज यूनिट में मिली थी। बाद में जब कपल को सच पता चला तो उन्होंने टेप मंगाकर फिल्म देखी थी।

द स्पाई हू लव्ड मी फिल्म में दिखाया गया है कि कार पानी के अंतर तैरने की क्षमता रखती है। इतना ही नहीं, पानी के अंदर जाकर कार मिसाइल भी दागती है।

कार की असलियत पता चलने के बाद भी कपल के पास अगले 20 सालों तक यह कार रही। आखिरकार 2013 में उन्होंने इसकी नीलामी करने का फैसला किया। RM Sotheby नाम की कंपनी की ओर से कार की नीलामी की गई और एक अज्ञात शख्स ने इसके लिए 7 करोड़ की बोली लगाई। बाद में पता चला अज्ञात शख्स का नाम एलन मस्क है।