Coronavirus Vaccine / यह देश चुपके-चुपके दे रहा है अपने लोगो को वैक्सीन, स्टाफ को दी चेतावनी अगर किसी को बतायो तो...

Zoom News : Oct 31, 2020, 03:59 PM
चीन ने अब तक अपने लाखों लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी है। लेकिन चीन में वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने वाले लोगों को टीकाकरण के बारे में गुप्त जानकारी रखने के लिए कहा जा रहा है। कई कंपनियों के कर्मचारियों को चेतावनी दी गई है कि अगर वे कंपनी के प्रबंधन के बारे में किसी को बताते हैं, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कंपनियों में काम करने वाले लोग यह जानकर हैरान थे कि वैक्सीन की जानकारी को गुप्त रखना है। एक व्यक्ति ने यह भी डर व्यक्त किया कि अगर कुछ गलत हुआ तो क्या होगा? व्यक्ति को डर था कि ऐसी स्थिति में जिम्मेदारी कौन लेगा?

हालांकि, जिन लोगों को चीन में टीका लगाया गया था, उन्हें बताया गया था कि उन्हें चीन के राष्ट्रीय बायोटेक समूह से वैक्सीन की एक खुराक दी जा रही है। आपको बता दें कि यह समूह चीनी सरकारी कंपनी साइनोफार्मा का हिस्सा है। सिनोपार्म यूएई, पेरू, मोरक्को और कई अन्य देशों में अपने कोरोना वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है। अभी तक इस कंपनी के टीके के चरण -3 के परीक्षण पूरे नहीं हुए हैं।

नाम न छापने की शर्त पर, एक चीनी व्यक्ति ने कहा कि नैदानिक ​​परीक्षणों में शामिल लोगों पर नजर रखी जा रही है, लेकिन विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे लोगों को जो टीका लगाया गया है, उनकी निगरानी नहीं की जा रही है।

सितंबर में, चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल के बाहर लगभग 3.5 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है। चीनी सेना ने भी जून में कोरोना वैक्सीन का उपयोग शुरू कर दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER