COVID-19 Update / दुनिया की 5 सर्वश्रेष्ठ कोरोना वैक्सीन खरीदेगा ये देश, किया 14.29 करोड़ खुराक का सौदा

Zoom News : Nov 24, 2020, 07:01 AM
Delhi: एक ऐसा देश है जहां कोरोना वायरस के छह मिलियन से अधिक मामले हैं। कोविद -19 संक्रमण के कारण 1.69 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 54.30 लाख से अधिक लोग बरामद हुए हैं लेकिन खतरा बना हुआ है। इसलिए, इस देश ने दुनिया के पांच सर्वश्रेष्ठ कोरोना वैक्सीन खरीदने का मन बनाया है। यहां तक ​​कि इस देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात की है।

इस देश का नाम ब्राज़ील है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कोरोना वैक्सीन बनाने वाली पांच प्रमुख कंपनियों से बात की। वैक्सीन खरीदने का इच्छुक पत्र इन कंपनियों को सौंप दिया गया था। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही फाइजर, भारत बायोटेक, मॉडर्न, जानसेन और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष से बात कर चुका है।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन चार कंपनियों और रूसी प्राधिकरण के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की है। वर्तमान में, ब्राजील कानूनी और तकनीकी विभाग चार कंपनियों और रूसी प्राधिकरण द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच कर रहा है। उसके बाद वह बताएगा कि इन पांचों में से वैक्सीन खरीदने का सबसे अच्छा तरीका क्या होगा?

ब्राजील सरकार पहले ही कोरोना वैक्सीन की 14.29 करोड़ खुराक का सौदा कर चुकी है। ऐसी खुराक के साथ, ब्राजील की आबादी के एक तिहाई लोगों को प्रतिरक्षा दी जा सकती है। अब तक ब्राजील सरकार का मुख्य ध्यान एस्ट्राजेनेका पीएलसी के टीके पर था क्योंकि ब्राजील सरकार ने इस दवा कंपनी के टीके की आपूर्ति करने का अनुबंध प्राप्त कर लिया है।

ब्राजील के सबसे बड़े राज्य साओ पाउलो के स्थानीय प्रशासन ने चीन के सिनोवैक बायोटेक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत Cyanovac का कोरोना वैक्सीन स्थानीय रूप से परीक्षण और उत्पादन किया जा सकता है। चीन के आलोचक रहे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने भी चीन के टीके पर भरोसा जताया है। हालांकि, उन्होंने इस विश्वास के बारे में कोई सबूत नहीं दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER