India-China / इस दिवाली पर निकालेगा चीन का दिवाला, होगा 40 हजार करोड़ का नुकसान

Zoom News : Oct 16, 2020, 04:18 PM
नई दिल्ली. दिवाली पर, घर के कार्यालय को सजाने और अपने लिए नए कपड़े और जूते खरीदने की प्रक्रिया एक महीने पहले शुरू होती है। बच्चे भी इस दौड़ में पीछे नहीं रहते। उनकी तैयारी पटाखों से शुरू होती है। थोक और खुदरा व्यापारियों के अनुसार, इस दिवाली कारोबार का हजारों करोड़ रुपये का कारोबार होता है। अकेले चीन से करीब 40 हजार करोड़ रुपये आते थे। इसमें 5 रुपये की फुलझड़ी से लेकर हज़ारों रुपये तक के फैंसी आइटम शामिल थे। जो भारत-चीन विवाद के कारण समय पर नहीं आया। ऐसे में दिवाली पर चीन को बड़ा झटका लगा है।

दिवाली पर ज्यादातर सामान चीन से आता है - कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि दिवाली पर पूजा में शामिल सभी सामानों में चीन के साथ घर-दफ्तर के सजावटी सामान शामिल हैं। इसमें लक्ष्मी और गणेश जी की बहुत सुंदर दिखने वाली मूर्तियाँ भी शामिल हैं। इसके साथ ही बच्चों और बड़ों के लिए पटाखों का बाजार भी है।

दिवाली से एक महीने पहले होने वाली खरीदारी में कपड़े, वस्त्र, हार्डवेयर, जूते, वस्त्र, रसोई उत्पाद, उपहार वस्तुएं, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, घड़ियां, आभूषण, घरेलू सामान, फर्नीचर, छोटी बत्तियां शामिल हैं। (फेयरी लाइट्स), असबाब और फैंसी लाइट्स, लैंपशेड और रंगोली। लेकिन डोकलाम, लद्दाख आदि के क्षेत्रों में ताजा विवाद के कारण चीन से आधा माल भी नहीं आया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER