लाइफस्टाइल / चुकंदर से बना ये 'फेस पैक', लगाए त्वचा पर होगी साफ और मिलेगा गुलाबी निखार

AMAR UJALA : Sep 23, 2019, 05:34 PM

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से चेहरे की चमक चली जाती है। चेहरे और त्वचा से गंदगी को साफ करके वापस चमक लाने के लिए विशेषज्ञ घर का बना फेस पैक या पेस्ट रोजाना इस्तेमाल करने की सलाह भी देते हैं। तो आज हम आपको घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाला चुकंदर के पेस्ट का इस्तेमाल बताएंगे। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-डी, सी, बी-6, आइरन, कोबालामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। सोचिए खाने के साथ-साथ त्वचा पर लगाने के कितने फायदे होंगे।

रोजाना चुकंदर का फेसपैक इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी त्वचा पर गुलाबी ग्लो आता है बल्कि दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके अलावा यह आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स भी हट जाते हैं। वैसे तो चुकंदर घिसकर आप इसका जूस चेहरे पर लगा सकती हैं वहीं चुकंदर का फेसपैक भी त्वचा पर कमाल का असर करता है। 

आधा कटा चुकंदर और गुलाब जल या थोड़ा पानी लें। सबको ब्लेंडर में मिक्स कर लें, इससे जो जूस निकले उसे बेसन, दही, या संतरे के पिसे हुए छिलके में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लें। इस फेसपैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपको फर्क जरूर नजर आएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER