दुनिया / पैदल चलने के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर होगा बैन, इस शहर में लागू होंगे नियम

Zee News : Jul 01, 2020, 11:32 PM
जापान: पैदल चलते हुए लोग अक्सर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे नजारे लगभग हर शहर में आम हैं। लेकिन जापान (Japan) के यामाटो शहर में अब ऐसा नजारा नहीं दिखेगा। Yamato city अथॉरिटीज को एक बिल प्रस्‍तुत करने जा रहा है, जिससे शहर में पैदल चलने के दौरान लोगों को मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक देगा देगा।

शहर के अधिकारियों का कहना है कि चलते समय स्मार्टफोन (Smartphones) के उपयोग के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

यह प्रतिबंध अगले महीने लागू हो सकता है। अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि वे लोगों को इस बारे में चेतावनी देते हुए जागरूकता अभियान भी चलाएंगे कि सड़कों पर चलते समय कॉल पर रहना कितना खतरनाक हो सकता है। यदि ये बिल पारित हो जाता है तो ये जापान का ऐसा पहला बिल होगा।

एक अमेरिकी सर्वेक्षण के अनुसार, देश में हर साल 1।6 मिलियन यानी कि 16 लाख कार दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें से 25 प्रतिशत दुर्घटनाएं ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन के इस्तेमाल के कारण होती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुमान के अनुसार मोबाइल का उपयोग दुर्घटनाओं की संख्‍या को चार गुना अधिक कर देता है। ऑस्ट्रेलिया में, अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि 9 प्रतिशत घातक कार दुर्घटनाएं ऐसे ड्राइवरों के कारण हुईं, जो ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे थे। हार्वर्ड सेंटर के रिस्‍क एनालिसिस के अनुसार, कार चलाते समय टेक्सटिंग के कारण हर साल 3,30,000 लोग घायल हुए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER