देश / ये मिसाइल हर 4 सेकंड में दुश्मन को देगी मौत, करगिल में भी छुड़ाए थे पसीने

AajTak : Dec 20, 2019, 10:54 AM
भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित ऐसे मिसाइल लॉन्चिंग सिस्टम का सफल परीक्षण किया है जो हर 4 सेकंड में दुश्मन को मौत देगा। इसी मिसाइल के पुराने वर्जन ने करगिल युद्ध में पाकिस्तान के पसीने छुड़ा दिए थे, जब उसके भेजे आतंकियों ने हमारी चोटियों पर कब्जा कर लिया था।

ओडिशा के बालासोर में हुआ सफल परीक्षण

ओडिशा के बालासोर में स्वदेशी तकनीक से निर्मित पिनाका मार्क-2 गाइडेड मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया गया। इस सिस्टम ने 44 सेकंड में 12 मिसाइल लॉन्च किए। यानी करीब हर 4 सेकंड में एक मिसाइल।

सीमा से लॉन्च करें तो पाक के कई शहर जद में

अगर इस मिसाइल को सीमा से लॉन्च किया जाए तो इसकी जद में पाकिस्तान के लाहौर समेत कई महत्वपूर्ण शहर आ जाएंगे। क्योंकि इसकी रेंज है 75 किलोमीटर।

देसी पोजिशनिंग सिस्टम ‘नाविक’ दिखाता है राह

पिनाका मिसाइल सिस्टम में नई अपग्रेडेड गाइडेंस किट लगी है। यह अत्याधुनिक नेविगेशन और कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इसका नेविगेशन इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) के जरिए होता है। जिसे ‘नाविक’ भी कहते हैं।

राजस्थान में तीन सफल परीक्षण हो चुके हैं

इस साल मार्च में राजस्थान के पोखरण में पिनाका मार्क-2 मिसाइल सिस्टम के तीन सफल परीक्षण हो चुके हैं। अब बालासोर में हुए सफल परीक्षण से सेना की आर्टिलरी क्षमता बढ़ाने की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है। इस मिसाइल सिस्टम की शुरुआत 1986 में हुई थी।

टारगेट को मारने में उच्च स्तरीय सटीकता

पिनाका को लॉन्च करने से लेकर लक्ष्य भेदने तक राडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल टारगेटिंग सिस्टम और टेलीमेट्री सिस्टम आदि की निगरानी की गई। इस मिसाइल के सारे सिस्टम्स ने तय मानकों को सफलतापूर्वक पार किया और उच्चतम सटीकता से टारगेट को ध्वस्त कर दिया।

करगिल युद्ध में सटीक हमलावर था पिनाका मार्क-1

1999 के करगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना ने पिनाका मार्क-1 संस्करण का इस्तेमाल किया था, जिसने पहाड़ की चौकियों पर तैनात पाकिस्तानी चौकियों को सटीकता से निशाना बनाया था। इसके हमले से पाकिस्तानी फौज और आतंकियों के पसीने छूट गए थे।

214 मिमी बैरल वाले 12 रॉकेट से लैस है सिस्टम250 किलोग्राम होता है इसके हर वारहेड का वजन80 किमी/घंटा की गति से करता है लक्ष्य पर हमला75 किलोमीटर हो गई है मारक दूरी, नए नेविगेशन से120 किलोमीटर मारक दूरी वाले पिनाका मार्क-3 का विकास जारी


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER