देश / इस राज्य ने कोरोना के चलते लिए बड़ा फैसला! हर शनिवार को बंद रहेंगे बैंक, सिर्फ 5 दिन होगा काम

News18 : Jul 21, 2020, 08:57 AM
कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में हर शनिवार को बैंक (Bank) बंद रहेंगे। पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को इस संबंध में निदेश जारी किया है। राज्य में बैंक कर्मियों के कोरोना वायरस (Covid-19) से संक्रमित होने के बढ़ते मामलों को देखते हुये यह कदम उठाया गया है। वर्तमान में बैंक प्रत्येक रविवार के अलावा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं। राज्य के वित्त (लेखा परीक्षा) विभाग ने एक अधिसूचना में कहा है, 'राज्यपाल यह घोषणा करते हैं कि पश्चिम बंगाल में काम करने वाली सभी बैंक शाखाओं के मामले में नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स कानून, 1881 के तहत मौजूदा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ ही हर शनिवार को सार्वजनिक अवकाश होगा।'

तुरंत लागू होंगे आदेश- अधिसूचना में कहा गया है कि यह आदेश तुरंत प्रभाव से अमल में आ जायेगा और अगले आदेश तक लागू रहेगा। अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (एआईबीओसी) के राज्य सचिव संजय दास ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों के 2,000 से अधिक कर्मचारी राज्य में कोविड- 19 से संक्रमित हो चुके हैं।

संक्रमितों की संख्या 40 हजार से अधिक- पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 40,000 के आंकड़े को पार कर गई थी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी एक बुलेटिन में कहा गया कि राज्य में संक्रमण के कारण 27 और लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 1,076 हो गई।

हफ्ते दो दिन बंद रहेंगी सभी गतिविधियां- पश्चिम बंगाल में गुरुवार और शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। राज्य में अब हर सप्ताह दो दिन पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय, सभी गैर आवश्यक गतिविधियां, समारोह, परिवहन, सभी बाजार, औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER