देश / इस शेयर ने 5 महीने में 1 लाख को बनाया 7 लाख, जानें- क्या है कारोबार

Zee News : Aug 24, 2020, 09:35 AM
Delhi: कोरोना संकट के बीच कुछ शेयरों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। वहीं शेयर बाजार अभी भी अपने जनवरी के उच्चतम स्तर से करीब 10 फीसदी नीचे है। कोरोना की वजह से मार्च में सबसे बड़ी गिरावट बाजार में देखने को मिली थी। 23 मार्च को लोअर सर्किट के बाद बाजार में अबतक मजबूती का दौर जारी है। 


कुछ शेयरों में तेजी

दरअसल मार्च से अब तक कुछ शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली है, जिसमें एक फॉर्मा कंपनी आरती ड्रग्स है। इस कंपनी ने अपने निवेशकों को पिछले 5 महीने में ही रिटर्न से मालामाल कर दिया है। आरती ड्रग्स ने पिछले मार्च से लेकर अब तक करीब 7 गुना रिटर्न दिया है।

शुक्रवार यानी 21 अगस्त आरती ड्रग्स के शेयरों में अपर सर्किट लगा था। इसका शेयर बीएसई पर 10 फीसदी बढ़कर 3122।75 रुपये पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी में यह फॉर्मा शेयर 3133।70 रुपये पर बंद हुआ। उस दिन अपर सर्किट की एक वजह यह भी रही कि कंपनी के बोर्ड की तरफ से हर फुली पेड अप इक्विटी शेयर के बदले 3 बोनस शेयर देने की घोषणा की गई।


अब तक शानदार रिटर्न

बता दें, वैसे तो कोरोना संकट के बीच सभी फॉर्मा कंपनियों में शेयरों में तेजी रही है। क्योंकि इस दौरान कोरोना में इलाज होने वाली कई मेडिसीन की डिमांड बढ़ी है। 23 मार्च 2020 को आरती ड्रग्स के शेयर का भाव 421 रुपये था। इस दिन बाजार में लोअर सर्किट लगा था। लेकिन अब आरती ड्रग्स के शेयर 3133 रुपये तक पहुंच चुका है।


निवेशक मालामाल

यानी अगर किसी ने 23 मार्च में आरती ड्रग्स के शेयरों में 1 लाख रुपये निवेश किया होगा, तो उसका पैसा बढ़कर 21 अगस्त को करीब 7 लाख रुपये से अधिक हो गया होगा। यानी महज पांच महीने में करीब 7 गुना रिटर्न इस शेयर ने दिया है। यही नहीं, पिछले हफ्ते ही इस शेयर करीब 47 फीसदी का रिटर्न दिया है। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा साल दर साल के आधार पर 280।62 फीसदी बढ़कर 85।45 करोड़ रुपये हो गया।


आरती ड्रग्स का कारोबार

आरती ड्रग्स एक फार्मा कंपनी है, जिसका कारोबार तेजी से फैल रहा है। यह कंपनी एक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (API) उपलब्ध कराती है। ये कंपनी एंटी-इनफ्लेमेटरी, एंटी फंगल, एंटीबायोटिक, एंटीडायबेटिक और विटामिन की कैटेगरी में एपीआई मुहैया कराती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER